×

लंबे समय तक जवान रहना है तो सुबह उठते ही करें इस पौष्टिक नाश्ते का सेवन

 

जयपुर । सुबह में नाश्ता करना बहुत जरूरी होता है । सुबह का नाश्ता हमेशा हेवी होना चाहिए । अगर नाश्ता अच्छे से किया जाए तो पूरा दिन अच्छा निकलता है । सुबह का नाश्ता हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है । बड़े बुजुर्ग भी कहे गए हैं की सभी  में घर से निकालने से पहले कुछ खा कर ही जाना चाहिए ।  अगर आप सुबह में अच्छा और पोष्टिक आहार लेते हैं तो आप ज्यादा लंबे समय तक जवान रहते हैं । आइये जानते हैं की कौनसा पोष्टिक आहार है जो हमारी लंबे समय तक जवान रहने में मदद करता है  ।

आज हम आपको बता रहे हैं की किस पोष्टिक आहार से आपको फायदा होगा और आप लंबे समय तक जवान रहेंगे ।

दलिया  खाने के कई फायदे हैं  । दलीय केलेस्ट्रोल को कम करने के साथ साथ ही हृदय के रोगियों के लिए काफी  अच्छा होता है । दलिये के सेवन से पाचन तंत्र ठीक रखता है  है । दलीय हल्का और यह जल्दी पचने वाले  भोजन में आता है । दलिये प्रोटीन और फाइबर दोनों होता है जो हमारेव शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है ।

दलिये के सेवन से हड्डियाँ मजबूत होती और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है । अगर आप वजन बढ़ाना  चाहते हैं तो   घी के साथ इसका सेवन करें । आप चाहे तो अलग अलग तरह से भी इसका सेवन कर सकते है दूध के साथ नमकीन बनाकर भी  या फिर आप गेहूं क दलीया , , मक्का ,  दलिये का भी सेवन कर सकते हैं ।