×

सफेद बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल में लें नारियल तेल को इस प्रकार से

 

जयपुर। आज के समय में हर किसी को अपने बालां से प्यार होता है। फिर चाहे वह लड़का हो या फिर लड़की हर किसी को अपने बालां से प्यार होता है। अगर बाल काले हो तो फिर बात ही कुछ ओर होती है। हर कोई चाहत है कि उसके बाल काले ही नजर आए। ऐेसे में अपने बालों को काला बनाने के लिए हर कोई तरह-तरह के तरीकों को अपनाते रहते है। आपको बात दें कि बाल सफेद होने के पीछे तनाव, अनिद्रा, चिंता और ब्लड सर्कुलेशन होता है। जिससे बाल सफेद होते है। ऐसे में बालों को सफेद से काला बनाना बेहद जरूरी होते है। इसके अलावा बालों के सफेद होने के पीछे की वजह थायरॉयड डिसऑर्डर, विटामिन बी12 जैसे तत्वां की कमी होने के कारण भी बाल सफेद होते है। ऐसे में आजकल हर कोई बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए कैमिकल का सहारा लेता है। जिससे बालों को और भी सही करने की जगह यह खराब हो जाते हैं। आइए जाने इन तरीकों के बारे में जिससे आप अपने सफेद बालों को काला बना सकते हो। इसके लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हो।

बनाने के लिए सामग्री-
1 कप नारियल तेल
2-3 लहसुन की कलियां
कटी हुई 1 छोटी प्याज
1 चम्मच एलोवेरा जेल
10-15 करी पत्ते
1 कटा हुआ आंवला
आधा चम्मच मेथी के दाने


बनाने की विधि-

इसके लिए आपको सबसे पहले एक बडे बर्तन की जरूर होगी जिससे आप इन सभी को अच्छे से मिला सकते हो। जिसके बाद नारियल के तेल को इसमें मिला लें। जिसके बाद इसमें 10 से 15 करी के पत्तो को एवं कटा हुआ एक छोटा सा बारिक प्याज मिलाकर हिलाएं।

जिसके बाद आप इसे 10 मिनट तक धीमी आंच पर लगने दें। जिससे आपको फायदा कुछ ही दिनो मेंं दिखने को मिलेगा। इसे तब् तक लगाएं जब तक यह ठंडा न हो जाए। जिसके बाद आपको इसे छान कर अपने बालो पर इस्तेमाल कर सकते हों।