×

इस तरह से करें केले के छिलके के अपने चेहरे पर इस्तेमाल,एक हफ्ते में सारे दाग धब्बे हो जायेंगे साफ़ 

 

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट भी करवाते हैं, जिसमें न सिर्फ पैसे ज्यादा खर्च होते हैं, बल्कि आपकी स्किन पर इसके साइड इफेक्ट होने का भी डर रहता है। वहीं दूसरी तरफ नेचुरल चीजें सस्ती होती हैं और कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाती हैं। केला आपकी सेहत और स्किन को तो फायदा पहुंचाता ही है, इसका छिलका भी आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।ज्यादातर लोग केले के छिलके फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पके केले का छिलका कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिला सकता है और स्किन को हेल्दी बनाने में भी मदद करता है। तो आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है।

केले के छिलके से चेहरे की मसाज करें
केले के छिलके में फाइबर, आयरन, कैल्शियम और विटामिन बी6, बी12, जिंक, मैग्नीशियम और कई दूसरे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मददगार होते हैं। आप केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से से अपनी स्किन की मसाज कर सकते हैं, यह डीप क्लींजिंग का काम करेगा साथ ही स्किन को सॉफ्ट भी बनाएगा।

शहद के साथ केले के छिलके को लगाएं

आप केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से पर शहद लगाकर अपने चेहरे की मसाज कर सकते हैं। अपने चेहरे पर करीब 8 से 10 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें और 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद अपना चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा में चमक आएगी और दाग-धब्बे और महीन रेखाओं की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

हाथ-पैरों की त्वचा भी निखरेगी

कई लोगों को उंगलियों, कोहनी और घुटनों जैसी जगहों की त्वचा पर कालेपन की समस्या होती है। केले का छिलका आपकी इस समस्या को भी दूर कर सकता है। इसके लिए केले के छिलके के अंदर की तरफ एक चुटकी हल्दी और थोड़ी चीनी लें और प्रभावित हिस्सों पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इससे डेड स्किन सेल्स साफ हो जाएंगे और धीरे-धीरे त्वचा का कालापन भी दूर होने लगेगा।

केले के छिलके का स्किन केयर मास्क बनाएं

सबसे पहले दो केले के छिलके लें और उन्हें मिक्सर में अच्छे से पीस लें और फिर उसमें आधा चम्मच ओटमील और दो से तीन चम्मच चीनी, थोड़ी हल्दी और शहद डालकर अच्छा मिश्रण तैयार कर लें। इस मास्क को अपने चेहरे के साथ-साथ हाथ-पैरों पर भी लगाएं। कुछ देर बाद मसाज करके साफ कर लें और मॉइश्चराइजर लगा लें।