×

घर पर इन आसान उपायों का इस्तेमाल कर रखें त्वचा में निखार

 

जयपुर।आज लॉकडाउन के कारण सभी ब्यूटी पार्लर और बाजार बंद है ऐसे में चेहरे की त्वचा का निखार बनाए रखना उन महिलाओं के लिए समस्या बनता जा रहा है जो अपनी त्वचा का फेशियल निखार देना चाहती है।लेकिन चेहरे का निखार बनाए रखने के लिए सबसे आवश्यक इसे क्लेंजिंग कर साफ रखना होता है।इसलिए आज के इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ घरेलु उपायों की जानकारी दे रहें है।जिनका इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे का निखार बरकरार रख सकती है।

अगर आपके चेहरे की त्वचा ड्राई है और आप अपने त्वचा के बंद पोर्स को साफ रखना चाहती है, तो आप घर पर नींबू और संतरे का छिलकें का इस्तेमाल करें।चेहरे का निखार बनाए रखने के लिए आप घर पर बादाम का तेल या जैतून का तेल और नींबू के रस को मिला कर अपने चेहरे पर लगा सकती है।

आप चेहरे को क्लींजर करने के लिए संतरे के छिलकों के पाउडर को नींबू रस और बादाम के तेल में मिलाकर चेहरे की त्वचा पर मसाज करें।आप चेहरे का क्लींजर करने के लिए टमाटर को काटकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज कर सकती है।

टमाटर से मसाज करने के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो ले।इससे आपकी त्वचा के बंद पोर्स को खोलने मदद मिलेंगी साथ ही त्वचा का निखार भी बनें रहेंगा।आप है।घर पर दही का इतेमाल कर ऑयली स्किन और दाग धब्बों की समस्या को दूर कर सकती है।

इसके लिए रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर दही प्रतिदिन मसाज करें और फिर साफ पानी से अपना चेहरा धो लें।आप घर पर दूध में पपीते को मैश करते हुए इसमें ओटमील मिलाकर चेहरे की स्क्रबिंग कर सकती है।

चेहरे का निखार बनाए रखने के लिए आप घर पर बादाम का तेल या जैतून का तेल और नींबू के रस को मिला कर अपने चेहरे पर लगा सकती है।आप चेहरे को क्लींजर करने के लिए संतरे के छिलकों के पाउडर को नींबू रस और बादाम के तेल में मिलाकर चेहरे की त्वचा पर मसाज करें।आप चेहरे का क्लींजर करने के लिए टमाटर को काटकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज कर सकती है। घर पर इन आसान उपायों का इस्तेमाल कर रखें त्वचा में निखार