×

Skin care tips:त्वचा के निखार को बनाए रखने के लिए, आप इन बातों का रखें खास ध्यान

 

जयपुर।नरम त्वचा हम में से कुछ के लिए एक महान आनुवंशिक उपहार के रूप में आती है, जबकि दूसरों को इसे पाने के लिए वास्तव में कठिन संघर्ष करना पड़ता है। यहाँ कोमल त्वचा के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

स्वस्थ आहार का करें सेवन—
आप इस पर विश्वास नहीं करना चाहेंगे, लेकिन आप जो चीजें खाते हैं वह आपकी त्वचा पर दिखाई देती है। एक स्वस्थ आहार कोमल त्वचा होने की दिशा में महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। आपको विटामिन—सी, ई युक्त फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना आवश्यक है।

धूम्रपान और शराब का ना करें सेवन—
धूम्रपान का सेवन हमारे स्वास्थ्य और आपकी त्वचा के लिए सबसे खराब चीजों में से एक है। धूम्रपान और शराब का सेवन करने से त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते है जिसके कारण त्वचा का निखार बिगड़ जाती है।धूम्रपान से त्वचा को शुष्क और बेजान दिखाई देती है।

तनाव कम करें—
तनावपूर्ण स्थितियों से पूरी तरह से दूर रहें, लेकिन हम तनाव को कम करने के तरीके सीख सकते हैं। मानो या न मानो, तनाव सुंदर, कोमल त्वचा के लिए सबसे खराब दुश्मनों में से एक है। तनावपूर्ण परिस्थितियां न केवल आपको परेशान करती हैं, बल्कि वे आपके स्वास्थ्य को कुछ गंभीर नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। तनाव में ना रहने की पूरी कोशिश करें।

नमक के पानी से बचें
समुद्र में तैरने जैसा कुछ भी नहीं है लेकिन क्रिस्टल का पानी आपकी त्वचा के लिए काफी खराब हो सकता है।इससे त्वचा संबंधी परेशानियां बढ़ जाती है और इससे त्वचा का निखार बिगड़ जाता है।