×

Skin care tips:सर्दी में बढ़ती ड्राई स्किन की समस्या, इन घरेलु उपायों से पाएं निखरी त्वचा

 

जयपुर।सर्दी के मौसम में शुष्क त्वचा पर्यावरणीय कारकों के कारण होती है जो त्वचा से नमी को दूर करते हैं।कुछ लोग आनुवांशिक रूप से भी ऐसी स्थितियों का सामना कर सकते है जिससे सूखी, फटी त्वचा होने की प्रवृत्ति होती है।कई लोग एक्जिमा या सोरायसिस जैसी त्वचा की स्थिति विकसित करते है।
सूखी त्वचा आपकी उपस्थिति और आपके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है, जिसमें काम और घर पर ध्यान केंद्रित करना कठिन है। सूखी, खुजली वाली त्वचा के लिए ये घरेलू उपचार सिर्फ वही हो सकते हैं जो आपको चाहिए।

शुष्क त्वचा सबसे निराशाजनक और आम त्वचा समस्याओं में से एक है जो हम में से प्रत्येक किसी न किसी बिंदु पर सामना करते हैं। प्रदूषण, हानिकारक किरणें और लगातार मौसम परिवर्तन त्वचा पर कहर बरपाते हैं और त्वचा को शुष्क और संवेदनशील बनाते हैं। जब त्वचा निर्जलित हो जाती है, तो यह अपने लचीलेपन को खो देती है और दरार, पपड़ीदार और कभी-कभी खुजली हो जाती है। ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे देखें-

अंडे की जर्दी का पेस्ट
सूखी त्वचा के लिए अंडे की जर्दी एक और बहुत लोकप्रिय घरेलू उपाय है। अंडे की जर्दी, दूध पाउडर और शहद का उपयोग करके फेस पैक बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और सभी सूखे क्षेत्रों पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे साफ पानी से धो लें।इससे हमारी त्वचा कोमल और मुलायम होती है।

ककड़ी फेस पैक—
रूखी त्वचा के इलाज के लिए खीरा बेहद फायदेमंद है। खीरा प्राकृतिक रूप से शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और त्वचा की टोन को भी हल्का करता है। 1 खीरे का पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। पैक को 30 मिनट के लिए छोड़ दें और कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क दिखाई देगा।