×

वजन काम करने से पहले जरुरी है इन बातों की जानकारी

 

 

जयपुर । आज कल जिस तरह का लाइफस्टायल हम फॉलो कर रहे हैं उसके चलते हमको कई तरह की बीमारियाँ हो रही है । इसमेन सबसे ज्यादा बड़ी और गंभीर बीमारी है मोटापा । मोटापा कोई आम बीमारी नही है बल्कि बहुत ही ज्यादा बड़ी गंभीर परेसनी है । उसका कारण है की यह मोटापा और भी कई जानलेवा बीमारीयो का घर है ।

आज हम आपको इस परेशानी को दूर करने का बहुत ही शानदार तरीका बताने जा रहे हैं। वैसे टोझ मोटापा कम करने की कोशिश हर कोई भरपूर करता है पर इसमें सफल हो पाना बहुत ही कम लोगो न के बस की बात होती है और इसका सही तरीका भी कम ही लोगों को जानकारी होती है । आइत्ये आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास टिप्स ।

तीन टाइम खाने की बजाय 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। ऐसा करने वाले लोग 30 प्रतिशत कम कैलोरी कंज्यूम करते हैं। ऐसा करने से बॉडी कम इंसुलिन रिलीज करती है, जो ब्लड शुगर को सही रखता है और भूख भी कम लगती है। हालांकि यूनिवर्सिटी ऑफ ओटावा की रिपोर्ट के अनुसार, 3 से अधिक बार खाने का यह फॉर्मूला हर व्यक्ति के लिए नहीं हो सकता है, इसलिए कुछ भी तय करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

रोज 30 मिनट टहलने से वजन नहीं बढ़ेगा, लेकिन वजन घटाने के लिए कम से कम 45 मिनट वॉक जरूरी है। रोज ऐसा कर लेते हैं, तो बिना खान-पान बदले भी साल भर में 15 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना मददगार साबित होगा। घर में भी में एक-दो बार अपनी छत का चक्कर लगाने की कोशिश करें।

नाश्ते के समय ऑरेंज जूस, चाय, दूध लें लेकिन उसके बाद पूरे दिन पानी ही पीएं। कोल्ड-ड्रिंक को छुए भी नहीं और चाय-कॉफी पर भी पूरा कंट्रोल रखें। इस तरह हर रोज करीब 200-250 कैलोरीज कम कंज्यूम करेंगे।
वाटर रिच फूड जैसे टमाटर, लौकी, खीरा आदि खाने से ओवरऑल कैलोरी कंजप्शन कम होता है। इनका अधिक से अधिक प्रयोग करें।

चाय, कॉफी बनाने में या सिर्फ दूध पीने के लिए भी स्किम्ड मिल्क इस्तेमाल करें, जिसमें कैल्शियम ज्यादा होता है और कैलोरीज कम।

तीन टाइम खाने की बजाय 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। ऐसा करने वाले लोग 30 प्रतिशत कम कैलोरी कंज्यूम करते हैं। ऐसा करने से बॉडी कम इंसुलिन रिलीज करती है, जो ब्लड शुगर को सही रखता है और भूख भी कम लगती है। हालांकि यूनिवर्सिटी ऑफ ओटावा की रिपोर्ट के अनुसार, 3 से अधिक बार खाने का यह फॉर्मूला हर व्यक्ति के लिए नहीं हो सकता है. वजन काम करने से पहले जरुरी है इन बातों की जानकारी