×

चेहरे पर एलोवेरा की मसाज करने से मिलते हैं यह गुणकारी लाभ ,जाने इस्तेमाल का तरीका 

 

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। एलोवेरा में कई औषधीय गुण होते हैं। त्वचा के लिए आप एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं। एलोवेरा जेल को त्वचा के लिए कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। रूखी त्वचा के लिए एलोवेरा जेल भी बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा आपकी त्वचा से जुड़ी कई पुरानी बीमारियों के लिए काम करता है। एलोवेरा त्वचा को देखकर काम करता है। यह चमड़ीयुक्त और शिक्षित रहता है। एलोवेरा में बंधनकारी गुण होते हैं। ड्राई स्किन वालों के लिए यह बहुत फायदेमंद है।

जलने से राहत की जानकारी
शुष्क त्वचा से त्वचा में जलन हो सकती है। इससे त्वचा में जलन होने लगती है। एलोवेरा में ठंडक देने वाले गुण होते हैं। इससे त्वचा पर बहुत अच्छा असर पड़ेगा। बताया गया है कि एलोवेरा त्वचा की लालिमा, दाने और खुजली से राहत दिलाता है।

मुँहासे से राहत राहत
एलोवेरा के इस्तेमाल से आप मुंहासों की समस्या से भी राहत पा सकते हैं. एलोवेरा में एंटी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। एलोवेरा मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकने का काम करता है।

त्वचा की उम्र बढ़ना
एलोवेरा में विटामिन सी होता है। इसमें विटामिन ई होता है। यह आपको त्वचा की उम्र बढ़ने से बचाने का काम करता है। एलोवेरा आपको टोन्ड दिखाने और फाइन लाइन्स दिखाने का भी काम करता है।

खुजली से राहत पाने के लिए
एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से आप त्वचा के कीड़ों से छुटकारा पा सकते हैं। इससे खुजली दूर हो जाती है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण होते हैं। इससे त्वचा की लालिमा दूर हो जाती है।

रंजकता
पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं. इससे आपकी त्वचा को ठंडक मिलती है. इससे पिगमेंटेशन आसानी से दूर हो जाता है। आप नियमित रूप से ताजे एलोवेरा जेल से कुछ देर तक त्वचा की मालिश कर सकते हैं।