×

पालतू कुत्तों के साथ रहने से बढ़ जाती है बच्चों की दिमागी शक्ति

 

 

जयपुर । आज कल डोग्स पालना जैसे लोगों के लिए फैशन हो गया है । इतना ही नही एक समय था जब सिर्फ अमीर लोग डोग्स पाला करते थे आज हर कोई अपने घर में जानवर पाल रहा है । हालांकि यह सेहत के नजरिए से बहुत ही अच्छा है । इस बहाने से कई अकेलेपन से परेशान लोगों को उनका साथी मिल जाता है । हमारे घर के बड़ों को सुबह शाम सेर पर जाने का बहाना मिल जाता है ।

इसके साथ ही एक और बहुत बड़ा फाइदा और होता है जिससे कई लोग अंजान है । आज हा आपको बताने जा रहे है की हर के पालतू कुत्तों के साथ बच्चों का रहना और भी ज्यादा लाभकारी होता है । बच्चों का पालतू कुत्तों के साथ रहना उनकी दिमागी शक्ति को यानि की पढ़ने लिखने याद रखने की शक्ति को बढ़ता है ।

यह अध्ययन 1 से 3 कक्षा के 17 बच्चों पर किया गया। जिन्हें पहले अकेले फिर उन्हें पालतू कुत्ते के साथ रखा गया। इस दौरान इस बात का ध्यान रखा गया कि बच्चे कुत्ते के साथ और बिना किस तरह से पढ़ाई करते है। इस रिसर्च में पाया गया कि बच्चे कुत्तों के साथ अधिक समय तक पढ़ाई करते है और कुछ चुनौतियों को आसानी से पार कर लेते है। वहीं बच्चों ने पढा़ई में भी अधिक रुचि दिखाई।

कई स्कूलों, उर लाइब्रेरीज में डॉग रीडिंग थेरेपी काफी बढ़ रही है। इसमें देखा गया है कि कुत्ते बच्चों के पढ़ने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते है। वहीं जो बच्चे पढ़ने या चीजों को समझने में कमजोर है और वह दूसरों के सामने पढ़ाई नहीं कर सकते है वह अपने पालतू जानवर के साथ बहुत ही अच्छे से पढ़ाई कर लेते है। वह उनके सामने जोर-जोर से बोल कर चीजों को समझने की कोशिश करते है।

कई स्कूलों, उर लाइब्रेरीज में डॉग रीडिंग थेरेपी काफी बढ़ रही है। इसमें देखा गया है कि कुत्ते बच्चों के पढ़ने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते है। वहीं जो बच्चे पढ़ने या चीजों को समझने में कमजोर है और वह दूसरों के सामने पढ़ाई नहीं कर सकते है वह अपने पालतू जानवर के साथ बहुत ही अच्छे से पढ़ाई कर लेते है। पालतू कुत्तों के साथ रहने से बढ़ जाती है बच्चों की दिमागी शक्ति