×

मानसून में बने रहना है हेल्दी तो जरूर काम में लें यह हर्ब्स

 

जयपुर । बरसात का मौसम है और इस मौसम में बीमारियों की जैसे झड़ी लग जाती है । स मौसम को बीमारियों का मौसम कहना गलत नहीं होगा ऐसे में हमको हमारे स्वास्थ्य का ध्यान रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता हाइओ ।
ऐसे मौयसम में यदि9 आप इन हर्ब्स का सेवन करेंगे तो कभी बीमार होने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता है ;। आइये जांतरे हैं कौनसी है वह हर्ब्स जिंकला सेवन हमारे लिए बहुत ज्यादा जरूरी है ।
तुलसी खांसी को कम करके बलगम को शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है। यह सांस लेने वाली नली को फैला कर सांस लेने में मदद करती है। इसके साथ ही सांस लेने की समस्या को दूर करने में मदद करती है। तुलसी अतिवादी होती है जो फेफड़ों को साफ करने में मदद करती है। मानसून में रोजाना 1-2 कप तुसली वाली चाय पीने से इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होता है। तुलसी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर को हानिकारक वायरस से बचाने में मदद करते हैं।
त्रिफला तीन जड़ी बूटियों को संयोजन होता है। जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह पाचन क्षमता को बढ़ाता है जो अक्सर मानसून के दौरान धीमी हो जाती है। यह विटामिन सी का स्त्रोत होता है जो जुकाम को कम करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही यह मानसून के दौरान होने वाली डायरिया की समस्या को दूर करने में मदद करता है।
गुडुची: यह शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। यह इम्यूनिटी बूस्ट करके बीमारी से जल्दी रिकवर करने में मदद करता है ।

त्रिफला तीन जड़ी बूटियों को संयोजन होता है। जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह पाचन क्षमता को बढ़ाता है जो अक्सर मानसून के दौरान धीमी हो जाती है। यह विटामिन सी का स्त्रोत होता है जो जुकाम को कम करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैयह शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। यह इम्यूनिटी बूस्ट करके बीमारी से जल्दी रिकवर करने में मदद करता है । मानसून में बने रहना है हेल्दी तो जरूर काम में लें यह हर्ब्स