×

शरीर को लाना है परफेक्ट शेप में तो मदद करेंगे ये योग आसन गया है

 

 

जयपुर । आज कल की भाग दौड़ भरी जिनदगी के चलते हम सभी का शरीर बहुत ही बेकार हो गया है ना सिर्फ शरीर का शेप बल्कि अमारे शरीर की क्षमता काम करने की रोगों से लड़ने की सभी तरह की क्षमता का हास हो आज कल का हमारा रहन सहना हो या खानपान यह हमको मोटा बना दे रहा है ।

ऐसे में हमको हमारे शरीर को इस मोटापे की बीमारी से दूर करने की बहुत जरूरत है इसका कारण है की यह मोटापा और भी कई सारी बीमारियों का कारक है । ऐसे में इसको कम करना बहुत ही जरूरी है आज हम आपको इसको कम करने का और खुद को परफेक्ट शेप में लाने का टेरीका बताने जा रहे हैं । आइये जानते हैं इस बारे में ।

पद्मासन करने में जितना ही आसान होता है। इसके फायदे उतने ही होते है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर बैठकर पैरों को इस तरह आपस में जोड़े की ये नाभि के पास आ जाएं। अब कमर को सीधी करें। मगर ध्यान रहे की दोनों घुटने जमीन से उठने न पाएं। दोनों हाथों की हथेलियों को गोद में रखें।

वजन घटाने के लिए यह सबसे आसान एक्सरसाइज में से एक हैं क्योंकि इससे पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है। इसके लिए सीधे खड़े हो जाएं और फिर कूल्हे के जोड़ों को मोड़ते हिए नीचे की तरफ झुकें। नीचे झुकते समय सांस छोड़ें और अपने हाथों से पैरों को छूने की कोशिश करें। साथ ही इस आसन को करते वक्त ध्यान रखें कि आपके घुटनें मुड़े नहीं। 30-60 सेकेंड कोशिश करने के बाद सामान्य हो जाएं और सांस लेने के बाद दोबारा कोशिश करें। आप इसे 5-7 बार कर सकती हैं।

आप तेजी से बैली फैट कम करना चाहते हैं तो प्लैंक योगा आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद पैरों की उंगलियों और हाथों व कोहनियों पर भार डालते हुए ऊपर की तरफ उठें। कुछ देर इस स्थिति में रूकने के बाद सामान्य पोजिशन में आ जाएं। इससे मांसपेशियों पर दवाब पड़ेगा, जिससे फैट तेजी से बर्न होगा।

आप तेजी से बैली फैट कम करना चाहते हैं तो प्लैंक योगा आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद पैरों की उंगलियों और हाथों व कोहनियों पर भार डालते हुए ऊपर की तरफ उठें। कुछ देर इस स्थिति में रूकने के बाद सामान्य पोजिशन में आ जाएं। इससे मांसपेशियों पर दवाब पड़ेगा, जिससे फैट तेजी से बर्न होगा। इसके आलावा पद्मासन भी अच्छा उपाय है। शरीर को लाना है परफेक्ट शेप में तो मदद करेंगे ये योग आसन गया है