×

बढ़ती गर्मियों में चेहरे पर लाना चाहते हैं चमक तो यह स्किन केयर रूटीन करें फॉलो 

 

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, ज्यादातर लोगों को गलतफहमी होती है। यानी.. सफेद हो तो खूबसूरत लगेगी.. लेकिन, कितना भी.. कोई फर्क नहीं पड़ता.. चेहरा ताजा हो तो खूबसूरत दिखेगा, बिना पिंपल्स और दाग-धब्बों के. वातावरण में वास्तविक प्रदूषण अधिक है। अपने चेहरे को प्रदूषण से बचाने से पहले हम जो छोटी-छोटी चीजें करते हैं, वे हमें सुंदरता देती हैं। बहुत से लोग कई कारणों से पिंपल्स और दाग-धब्बों से पीड़ित होते हैं। कितनी भी क्रीम लिख लें, नतीजा एक जैसा नहीं होगा। ओवर साइड इफेक्ट (साइड इफेक्ट) होते हैं। इसके बजाय, अपनी सोच को जीवन में अच्छी चीजों की ओर मोड़ें, जैसे कि घरेलू उपचार, और इन त्वचा देखभाल युक्तियों का पालन करें। निश्चय ही आपके चेहरे की चमक निखरेगी।

जब बाहर धूप में वापस आता है तो चेहरा आमतौर पर टैन हो जाता है। ऐसे में मूंगफली से बना फेस पैक टैनिंग में काफी कारगर होगा। धूप और प्रदूषण का असर आमतौर पर शरीर पर टैन बढ़ाने के लिए होता है।

चना दाल दे-तन के गुण त्वचा में निखार लाते हैं। इसलिए मूंगफली को आहार का हिस्सा बनाने के अलावा.. चार चम्मच मूंगफली का आटा, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच दही, एक चुटकी नमक का पेस्ट बना लेना चाहिए. इस मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी पैक की तरह लगाएं। पूरी तरह सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा बार-बार करने से टैन की समस्या दूर हो जाएगी। तेलीयता कम करें। तैलीय त्वचा वाले लोगों को मुंहासे और ब्लैकहेड्स जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं होना स्वाभाविक है। इसलिए चेहरे को चिकना दिखने से रोकने के लिए.. इसे बार-बार साफ करना चाहिए (साफ करना चाहिए)। इससे त्वचा रसायनों और अन्य समस्याओं से संक्रमित हो सकती है।

मूंगफली (चना दाल) के नुस्खे इस समस्या को कम कर सकते हैं। इसलिए सबसे पहले दाल को सुखा लेना चाहिए। इस चूर्ण के दो बड़े चम्मच लें। इसमें दो बड़े चम्मच दूध या दही मिलाकर चेहरे पर पैक की तरह लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद इसे साफ करना चाहिए। यह पैक चेहरे से ग्रीस हटाता है।