×

अगर आप भी अपनी त्वचा पर चाहते हैं निखार तो इस तरह से करें चेहरे पर हींग का इस्तेमाल 

 

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,कोई भी भारतीय व्यंजन काली मिर्च के बिना अधूरा है। कई ऐसे मसाले हैं, जो खाने का स्वाद दोगुना कर देते हैं. उन्हीं में से एक है हींग. अगर दाल में हींग डाल दी जाए तो दाल का स्वाद चार गुना बढ़ जाता है. भारतीय व्यंजनों में हर रोज किसी न किसी चीज में हींग का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। सिर्फ मसाले के लिए ही नहीं बल्कि पेट के लिए भी फायदेमंद है. हींग पाचन में मदद करती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हींग त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जी हां, यह त्वचा की चमक बढ़ाने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं त्वचा के लिए हींग के फायदे और इसका इस्तेमाल कैसे करें।

त्वचा में चमक लाने के लिए उपयोगी
त्वचा पर चमक लाने के लिए हींग फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से काले धब्बे, मुंहासों के निशान और तैलीय त्वचा से छुटकारा मिलता है। चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए टमाटर के गूदे को मैश करके उसमें चीनी मिला लें. - जब चीनी अच्छे से घुल जाए तो इसमें हींग डालें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें।

सूखापन कम करता है
प्रदूषण के कारण अक्सर हमारी त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। हींग के सेवन से ये समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा में नमी और कोमलता आती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में गुलाब जल और दूध डालें. अब इसमें शहद मिलाएं. - इसमें हींग डालें. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद पानी से धो लें.

एंटी एजिंग एजेंट
हींग त्वचा के लिए एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसके इस्तेमाल से झुर्रियों के साथ-साथ काले धब्बे भी कम हो जाते हैं।एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। - अब इसमें हींग डालें. अब इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद धो लें.