×

 सांवली त्वचा का गर्मियों में कैसे रखें ख्याल,जो ग्लो करने लगे त्वचा 

 

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,  स्किन सांवली हो या गोरी, उसे बराबर केयर की जरूरत होती है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में भी डार्क स्किन पर पिग्मेंटेशन, पैचेस, ड्राईनेस हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें। तो अगर आप चाहती हैं कि डार्क स्किन टोने के बाद भी लोग आपकी खूबसूरती की तारीफ करें तो इस स्किन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करें।

नेचुरल क्लींजर
सबसे पहले स्किन को साफ करना जरूरी है। इसके लिए केमिकल वाले क्लींजर की बजाय नेचुरल क्लींजर का इस्तेमाल करें। ग्रीन टी, एलोवेरा जेल,  प्लांट ऑयल्स जैसे नेचुरल चीजों से बने क्लींजर का इस्तेमाल करें। मेकअप छुड़ाने के लिए हमेशा ऑयल बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें। फिर उसके बाद वाटर या फोम  बेस्ड क्लींजर से चेहरा साफ करें। मतलब मेकअप के बाद स्किन को क्लीन करने के लिए डबल क्लींजर करें।

एक्सफोलिएट करना है जरूरी
डार्क स्किन पर जमी डेड स्किन को हटाना बेहद जरूरी होता है। तभी स्किन पर ग्लो दिखेगा। हमेशा नेचुरल एक्सफोलिएटिंग का इस्तेमाल करें। जिससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और सेल रिजनरेशन होगा। साथ ही स्किन का टेक्सचर भी इंप्रूव होगा। 

गर्मियों में भी मॉइश्चराइजर जरूरी है
गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट करने और माइश्चराइज करने के मामले में लापरवाही ना करें। इससे स्किन सॉफ्ट और प्लम्पी नजर आती है। हमेशा नहाने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर लगाएं, जिससे स्किन पर जमे पानी को अब्जॉर्ब कर ना केवल हाइड्रेट करे बल्कि मॉइश्चराइज भी करे।

सनस्क्रीन जरूरी है
स्किन को टैन होने और हानिकारकर यूवी रेज से बचाना है तो सनस्क्रीन को जरूर लगाएं। डार्क स्किन टोन के लिए भी सनस्क्रीन पूरी तरह से जरूरी है। यूवी रेज की वजह से पिग्मेंटेशन, स्किन एजिंग और टैनिंग तेजी से होती है।