×

Holi special :- होली पर बुजुर्गों की सेहत का ख्याल भी है जरूरी रखें इन बातों का खास ध्यान

 

जयपुर । होली में बच्चे हो या बड़े सभी कहीं ना कहीं परेशाहों ही जाते हैं कभी किसी को परेशानी होने लग जाती है कभी किसी को और खास कर बच्चे और बुजुर्ग त्योहारों पर बहुत ज्यादा परेशान हो जाते है , बच्चों को यदी हम कोई बात समझाएँ तो शायद डांट पीट कर वह बात मान भी लें पर बुजुर्गों के साथ कैसे भी पेश नही आ सकते ऊपर से उनकी हेल्थ की चिंता हमको बहुत ज्यादा परेशान कर ही देती है ।

होली में खानपान बहुत तरह का होता है और सबके सामने हम हमारे बड़े बुजुर्गों को कुछ कह भी नही पाते हैं और लोग इस बात को नहीं समझते की उनकी एक गलती से किसी को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में किया क्या जाये उनके सेहत का ध्यान कैसे रखा जाए यह हमारी परेशानी की वजह बन जाता है ।

जब भी आपके घर पर कोई आए तो बुजुर्गों को बहुत ज्यादा परेशान ना करें और उनको एक जगह की ज़िम्मेदारी दे दें इसे वह खुश भी रहेगे और उनके भाग दौड़ की चिंता आपको सताएगी भी नही साथ ही आप नाश्ते में उन्ही चीजों को रखें जो की बुजुर्गों को नुकसान ना पहुंचाए इससे उनका मन भी इन चीजों पर नही ललचाएगा और उनकी सेहत को ले कर भी आपको चिंता कम बनी रहेगी ।

जब भी कोई होली खेलने आउए तो उनसे आप अनुरोध करें की वह बड़े बुजुर्गों के चरणों में या तिलक के साथ ही होली मनाएँ यह उनको कई बीमारियों से बचाएगा , होली के रंग उनको अस्थमा की शिकायत और स्किन से जुड़ी परेशानी दे सकता है जो की उनके लिए इस उम्र में झेल पाना थोड़ा मुश्किल होता है ।