×

Health Tips: ऐसे कॉस्मेटिक्स और हेयर प्रोडक्ट्स से बचें जिनमें पैराबेन होते हैं जो कैंसर का कारण बन सकते हैं

 

अपने व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों को बुद्धिमानी से चुनें क्योंकि आमतौर पर इनमें मौजूद संरक्षक के रूप में उपयोग किए जाने वाले कुछ रसायन आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं। Parabens, व्यापक रूप से कॉस्मेटिक, व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पादों, खाद्य उत्पादों और फार्मास्यूटिकल्स में उपयोग किए जाने वाले संरक्षक सामग्रियों का एक समूह, कैंसर का कारण बन सकता है, बांझपन और हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकता है। आमतौर पर व्यावसायिक शैंपू में पाए जाने वाले यौगिक एलर्जी और डर्मेटाइटिस से भी जुड़े होते हैं। कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया कि parabens प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा सकते हैं। Parabens भी वाणिज्यिक मॉइस्चराइज़र, शेविंग जैल, व्यक्तिगत स्नेहक, सामयिक / पैरेंटल फार्मास्यूटिकल्स, टूथपेस्ट, स्त्री देखभाल उत्पादों और क्लीन्ज़र में मौजूद हो सकते हैं। हेयर प्रोडक्ट्स या कॉस्मेटिक्स खरीदने से पहले लेबल देख लें। उन उत्पादों से बचें, जिनमें मिथाइलपरैबेंस, एथिलपरैबेंस, प्रोपाइलपरैबेंस और ब्यूटाइलपरबेंस जैसे यौगिक शामिल हैं।

कॉस्मेटिक्स और बालों की देखभाल के उत्पादों में parabens का उपयोग क्यों किया जाता है?

Parabens व्यावसायिक रूप से उपयुक्त अल्कोहल, जैसे कि मेथनॉल, इथेनॉल या n-propanol के साथ para-hydroxybenzoic acid (PHBA) के esterification द्वारा उत्पादित किया जाता है। PHBA कई फलों और सब्जियों में भी पाया जाता है, जैसे खीरा, चेरी, गाजर, ब्लूबेरी और प्याज। लेकिन व्यावसायिक उपयोग के लिए, PHBA औद्योगिक रूप से पोटेशियम फिनॉक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड से दो कदम कोल्बे-शमिट प्रतिक्रिया से निर्मित होता है, जो कि फिनोल का कार्बोक्सिलेशन है। क्योंकि parabens में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, वे कवक, बैक्टीरिया और खमीर के विकास को रोकने में अत्यधिक प्रभावी होते हैं जो उत्पादों को खराब कर सकते हैं। इस प्रकार, वे अपने शैल्फ जीवन का विस्तार करने के लिए सौंदर्य प्रसाधन और व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पादों में उपयोग किए जाते हैं। अमेरिकन केमिकल सोसाइटी के अनुमान के अनुसार, पैराबेंस लगभग 85 प्रतिशत व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में हैं। हमारा शरीर सौंदर्य प्रसाधनों में इस्तेमाल होने वाले पैराबेंस को जल्दी से प्राकृतिक PHBA में बदल सकता है और उन्हें खत्म कर सकता है। लेकिन क्योंकि इन रसायनों वाले उत्पादों का आज व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, हम लगातार उनके संपर्क में रहते हैं, हमेशा हमारे शरीर में कुछ निशान छोड़ते हैं।

Parabens और स्तन कैंसर

अध्ययनों से पता चला है कि parabens त्वचा में घुसना कर सकते हैं और शरीर में एस्ट्रोजन की गतिविधि की नकल कर सकते हैं। लंबे समय तक इस महिला हार्मोन का एक्सपोजर, स्तन कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है क्योंकि यह स्तन कोशिका के विकास को उत्तेजित कर सकता है। लेकिन प्राकृतिक हार्मोन की तुलना में परबीन कम गुणकारी होते हैं।

क्या लकवा स्तन कैंसर का कारण बन सकता है? 2015 के एक लैब अध्ययन ने संकेत दिया कि parabens कुछ प्रकार के स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को बढ़ा सकता है, यहां तक ​​कि थोड़ी मात्रा में, लगभग 5 से 10 नैनोग्राम। जर्नल ऑफ एप्लाइड टॉक्सिकोलॉजी के जनवरी-फरवरी 2004 के अंक में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में मास्टेक्टॉमी रोगियों के स्तन कैंसर के ऊतक में parabens के निशान पाए गए थे। लेकिन यह सुनिश्चित नहीं था कि अगर parabens स्तन कैंसर का कारण बनते हैं क्योंकि वे शरीर में किसी अन्य ऊतकों में यौगिकों की उपस्थिति के लिए नहीं दिखते हैं। अन्य अध्ययनों ने सुझाव दिया कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में उनके शरीर में अधिक मात्रा में parabens होते हैं, शायद इसलिए वे अधिक व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों का उपयोग करते हैं।

Parabens और बांझपन

अनुसंधान ने यह भी सुझाव दिया है कि पराबैंगनी के संपर्क में पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है और उनके शुक्राणु को प्रभावित कर सकता है, जो बांझपन में योगदान दे सकता है। जर्नल ऑफ़ ऑक्युपेशनल एंड एनवायर्नमेंटल मेडिसिन में प्रकाशित 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों के पेशाब में अधिक मात्रा में पराबेन होते हैं, उनमें असामान्य आकृति विज्ञान, या असामान्य आकार या आकार के साथ शुक्राणु का एक बड़ा अनुपात होता है, जो निम्न पुरुषों की तुलना में बांझपन से जुड़ा होता है। उनके मूत्र में रसायनों की सांद्रता। मूत्र में parabens के उच्च स्तर वाले पुरुषों में भी घटी हुई गतिशीलता के साथ अधिक शुक्राणु थे, या धीमी गति से चलने वाले शुक्राणु जो बांझपन में योगदान कर सकते हैं क्योंकि वे एक अंडे तक पहुंचने के लिए काफी दूर तक यात्रा करने में असमर्थ हैं। इसने संकेत दिया कि शुक्राणुओं का संपर्क शुक्राणु में डीएनए की क्षति से जुड़ा हो सकता है।

Parabens और प्रतिरक्षा प्रणाली की शिथिलता

रसायनों, विषाक्त पदार्थों, कीटनाशकों और भारी धातुओं के व्यापक उपयोग से विश्व स्तर पर ऑटोइम्यून बीमारियों में वृद्धि के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार होने का संदेह है। हमारे शरीर पर लगातार इतने सारे मानव निर्मित यौगिकों के साथ बमबारी की जाती है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर कहर बरपा सकते हैं। उदाहरण के लिए, कॉस्मेटिक उद्योगों में व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले parabens प्रतिरक्षा प्रणाली की शिथिलता और प्रजनन संबंधी विकारों से जुड़े हैं।

मातृत्व पराबेन जोखिम बचपन से अधिक वजन से जुड़ा हुआ है

पिछले साल नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित एक अध्ययन ने संकेत दिया कि मातृ पराबैंगनी के संपर्क में बचपन का विकास अधिक हो सकता है। लेखकों के अनुसार, जिन मांओं ने पैराबेन युक्त कॉस्मेटिक उत्पादों के उपयोग की सूचना दी थी, उनके मूत्र के नमूनों में पैराबेन की सांद्रता बढ़ गई थी। विशेष रूप से, उन्होंने लड़कियों में मजबूत प्रवृत्ति के साथ, जीवन के पहले आठ वर्षों के भीतर अधिक वजन वाले बच्चों के उच्च जोखिम से जुड़ी माताओं में ब्यूटाइलपरबेन (बूपी) की उच्च एकाग्रता पाई। चूहों में, उन्होंने पाया कि मादा बूपी एक उच्च भोजन का सेवन और महिला संतानों में वजन बढ़ाने के लिए प्रेरित करती हैं।

परबीन और एलर्जी

Parabens सामान्य त्वचा पर समस्या का कारण नहीं हो सकता है, लेकिन यह एलर्जी व्यक्तियों में त्वचा की जलन और संपर्क जिल्द की सूजन या सक्रिय त्वचा रोग पर उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि घाव या एक्जिमा। यही कारण है कि आमतौर पर parabens का उपयोग सामयिक हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम या एंटीबायोटिक मलहम में नहीं किया जाता है। हालांकि, रसायनों के व्यापक उपयोग के संबंध में पैराबेन एलर्जी के मामले दुर्लभ हैं। अमेरिकन कांटेक्ट डर्मेटाइटिस सोसाइटी द्वारा हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह भी निष्कर्ष निकाला गया है कि पैराबेंस आज सबसे कम एलर्जीनिक परिरक्षकों में से एक है।

Parabens से जुड़ी अन्य चिंताओं में अंतःस्रावी व्यवधान, भावनात्मक विकार और पर्यावरणीय प्रभाव शामिल हैं। हालांकि, इन रसायनों और इन मुद्दों में से अधिकांश के बीच कारण लिंक निर्णायक रूप से सिद्ध नहीं हुए हैं।

उत्पाद घटक सूची को ध्यान से पढ़ें

Parabens आज व्यापक हैं और इसलिए पूरी तरह से रसायनों के संपर्क में आने से बचना मुश्किल है। लेकिन हम व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों को चुनकर जोखिम को कम करने की कोशिश कर सकते हैं जो कि पैराबेंस से मुक्त हैं। आज, अधिक से अधिक सौंदर्य प्रसाधन और व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद निर्माता उपभोक्ता उत्पादों के बाद अपने उत्पादों में पैराबेन के उपयोग से बच रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर उत्पादों में रसायन होते हैं, तो उन्हें उनके लेबल पर सूचीबद्ध किया जा रहा है। इसलिए, किसी को यह देखने के लिए कि कॉस्मेटिक्स और हेयर केयर प्रोडक्ट्स पर इंग्रीडिएंट लिस्ट पढ़नी चाहिए, अगर किसी प्रोडक्ट में पैराबीन्स हैं। सौंदर्य प्रसाधनों में इस्तेमाल होने वाले आम पैराबेन मेथिलपरबेन, प्रोपाइलपरबेन और ब्यूटिलपरबेन हैं। एक अध्ययन में, butylparaben को असामान्य आकार और आकार के साथ-साथ शुक्राणु की गतिशीलता में कमी के साथ शुक्राणु की संख्या में वृद्धि के साथ जोड़ा गया था। इसलिए, लेबल जानकारी को हमेशा यह देखने के लिए पढ़ें कि क्या आप जिस उत्पाद को खरीदना चाहते हैं, उसमें ये सामग्रियां हैं या नहीं।