×

उपवास करें शहद खाएं और 7 दिन में बेली फैट घटाएं

 

जयपुर । आज जब खानपान बहुत ही मिलावटी हो चला है और हम खुद के लिए समय भी नही निकाल पाते हैं तो हम बीमारियों से घिर जाते हैं । आज कल का खानपान और हमारी लाइफ ही इतनी बिज़ी हो चली है की हम खुद के अच्छे स्वास्थ्य के लिए ही टाइम नहीं निकाल पाते हैं । इन सब का नतीजा यह निकलता है की बीमारियाँ हम को घेर लेती है । इतना ही नही हम मोटापे की और भी बढ़ते जा रहे हैं और यह किसी गंभीर बीमारी से कम नही है ।

आज हम बात कर रहे हैं उन लोगों के बारे में जिनका बेली फेट बहुत बढ़ता जा रहा है और उसको कम करने के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं पर कुछ भी खास फर्क नही पड़ता । आज के अंक में हम आपकी इसी परेशानी का हल ले कर आपके सामने हाजिर हुए हैं की कैसे आप अपना बेली फेट कम कर सकते हैं वो भी कुछ  आसान से तरीकों से । आइये जानते हैं इस बारे में कुछ खास जानकारी ।

मोटापा बहुत ही बुरी बीमारी है जब यह बढ्ने लगता है तो बहुत सारी परेशानियाँ भी अपने साथ बढ़ाना शुरू कर देता है । आज हम इसको कम करने और शेप में आने के लिए एक शुरुआत करेंगे । इसके लिए आपको खुद को थोड सा समय देना होगा ।

जंक फूड से दूरी बना लें और जितना हो सके उतना सात्विक भोजन करने की कोशिश करें जिसमे बहुत ज्यादा तेल मसाले ना हो ।

रोज कम से कम 30 मिनिट रोज सुबह शाम वॉक करने की आदत डालें यह आपका बेली फेट कम करने के साथ साथ आपको डायबिटीज़ ,दिल की बीमारी, सांस की परेशानी से भी राहत देगा ।

उपवास करें कम से कम हफ्ते में एक बार उपवास जरूर करें यह आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है और साथ ही यह आपका वजन कम करने में भी आपकी सहायता करता है ।

रोजाना गुनगुने पानी में शहद को मिला कर उसका सेवन सुबह में खाली पेट करें यह आपका वजन कम करेगा और साथ ही आपकी स्किन को भी ठीक रखेगा ।

सुबह में दूध वाली चाय की जगह लेमन टी , ग्रीन टी , ग्रीन कॉफी इत्यादि का सेवन करें ।

योगा सन जरूर करें यह आपके शरीर को ज्यादा फुर्तीला, और ज्यादा समय तक जवान रखने के साथ में आपके शरीर को लचीला बनाता है ।