×

चेहरे की रंगत कम करने में आहार का भी होता है बढ़ा हाथ

 

जयपुर । हम सभी हमारी गौरी रंगत को पाने के लिए ना जाने क्या क्या तरीके अपनाते हिन । इतना ही नही हम कई बार तो स्किन पर केमिकल ट्रीटमेंट तक करवा लेते हैं की हमारी स्किन हमेशा गौरी गौरी दिखती रहे । पर क्या हमारे यह तरीके हमारी रंगत को बरकरार रख पते हैं ? कई ल;ओगोन का जवाब नहीं ही होपगा ।
तना ही न्हगी जब्ब भी हम बात हमारे स्किन की रंगत गायब होने की करते हा9इन तो हम बाहर के वातवर्ण को सारा दोष देते हैं । 55र हम कभी बजी यह नही सोचते किओ9 और क्या है जिसकी गलती हांक कर रहे हैं जिसकी वजहस ए हमारी स्किन खराब हुए जा रही है ।
इसका बड़ा कारण होता है हमारे द्वारा खाया जाने वाला आहार । जी9 हाँ हमारा आहार हमारी गौरी रंगत को खत्म करने की बड़ी वझह बंता है ।
व्‍हाइट ब्रेड में मौजूद ग्लूटेन बॉडी के इंसुलिन स्तर को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही स्किन में मौजूद ऑयल की प्रोडक्शन को बढ़ाकर त्वचा को ऑयली बनाता है। जिस वजह से आपका चेहरा हर दम मुरझाया और बिना रंगत के लगता है।
लोग दिनभर की थकान मिटाने के लिए कॉफी या चाय का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं। अत्यधिक कैफीन का सेवन त्वचा पर रुखेपन का कारण बनता है। जिस वजह से आपकी स्किन डैमेज और सांवली दिखने लगती है।
ज्यादातर फास्ट फूड में हाइड्रोजनेटेड वेजीटेबल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। जो त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर फ्री रेडिकल्स सेल्स को बढ़ावा देने का काम करता है। साथ ही फास्ट फूड में चीनी और वसा की अधिक मात्रा होती है। जो आपकी त्‍वचा की रंगत को कम करने का काम करती है ।

लोग दिनभर की थकान मिटाने के लिए कॉफी या चाय का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं। अत्यधिक कैफीन का सेवन त्वचा पर रुखेपन का कारण बनता है। जिस वजह से आपकी स्किन डैमेज और सांवली दिखने लगती है। ज्यादातर फास्ट फूड में हाइड्रोजनेटेड वेजीटेबल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। चेहरे की रंगत कम करने में आहार का भी होता है बढ़ा हाथ