×

ये घरेलू उपाय कोहनी के कालेपन से राहत दिलाएंगे, कुछ ही दिनों में दिखेगा आश्चर्यजनक प्रभाव

 

शरीर के कई हिस्से हैं जिन्हें अधिक सफाई की आवश्यकता होती है। यदि गंदगी इन भागों पर एक बार भी बैठ जाती है, तो उन्हें साफ करना आपके लिए एक बड़ी समस्या बन सकता है। कभी-कभी, आपको उनके बारे में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। शरीर का यह हिस्सा आपकी कोहनी है। हर कोई रोजाना कोहनी की सफाई की अनदेखी करता है, इस अज्ञानता से कोहनी पर इतनी गंदगी जमा हो जाती है कि कोहनी पूरी तरह से काली हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे कुछ ही दिनों में आपकी कोहनी का कालापन दूर हो जाएगा।

नारियल का तेल
नारियल का तेल कोहनी पर जमा मैल को आसानी से हटा सकता है। इसके लिए बस एक कटोरी में नारियल तेल की कुछ बूंदें डालें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को कोहनी पर लगाकर मालिश करें। लगभग 10 से 15 मिनट तक मालिश करें। दिन में कम से कम दो बार मालिश करें। ऐसा रोजाना करने से कोहनी पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा क्लींजर का काम भी करता है। यह पिगमेंटेशन को भी दूर करता है, साथ ही स्किन टोन को भी हल्का करता है। दूध में बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे कोहनी पर लगाकर मालिश करें। 10 मिनट तक मालिश करने के बाद, कोहनी को गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू
नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है जो मृत त्वचा को हटाता है और त्वचा की टोन को हल्का करता है। इसके लिए बस नींबू का एक टुकड़ा लें और इसे कोहनी पर हल्के हाथ से मालिश करें। 10 से 15 मिनट तक मालिश करने के बाद, कोहनी को कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद कोहनी को पानी से धो लें और मॉइस्चराइज़र लगा लें। ऐसा रोजाना करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

दही भी कारगर
दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा की टोन को हल्का करने का काम करता है। इसके साथ ही यह त्वचा में नमी बनाए रखता है। इसके लिए बस एक चम्मच दही लें। इसमें कुछ बूंदें सफेद सिरके की मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिलाएं और कोहनी पर मालिश करें। कुछ देर मसाज करने के बाद इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर पानी से धो लें।

बादाम का तेल
बादाम का तेल त्वचा की टोन को हल्का करने और त्वचा पर जमी गंदगी को साफ करने का काम करता है। इसके लिए आप बस एक चम्मच बादाम के तेल को गर्म करें। इसे कोहनी पर लगाएं और मालिश करें। इससे कुछ दिनों में कोहनी पर जमी गंदगी साफ हो जाएगी।