×

Beauty Tips: सुंदर दिखना चाहते हैं? अपने चेहरे पर अंडे का फेस पैक लगाएं और सुंदर बनें

 

स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इन महंगे प्रोडक्ट्स की जगह आप घरेलू नुस्खों से अपनी त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बना सकते हैं। अंडा आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अंडे को त्वचा पर लगाने से त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि अंडे में मौजूद पोषक तत्व आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। अंडे में लगभग सभी प्रकार के प्रोटीन होते हैं और इसे विटामिन ए का प्रमुख स्रोत माना जाता है। चेहरे के दाग-धब्बे, पिंपल्स और पिंपल्स को दूर करने के लिए विटामिन ए सबसे कारगर है। अंडे के फेशियल के इस्तेमाल से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आप अंडे की सफेदी को त्वचा पर लगाते हैं, तो यह चेहरे पर झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद करता है। अंडे का पीला भाग निकाल कर सफेद भाग में नींबू और हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को अच्छे से मिलाएं और अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब बीस मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। अगर आप इसे हफ्ते में तीन बार चेहरे पर लगाते हैं तो यह पेस्ट आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे चेहरे पर निखार आता है।

अंडे का फेसपैक बढ़ती उम्र के असर को छिपाने का भी काम करता है। क्योंकि इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इस पैक को बनाने के लिए 1 अंडा लें और उसमें 4 से 5 बूंद तेल की मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर चेहरा धो लें। अंडे की जर्दी में सिर्फ एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। इसमें मौजूद शहद त्वचा में नमी बनाए रखता है। इस पैक के इस्तेमाल से आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है।