×

Beauty Tips : अपने चेहरे पर अनचाहे मस्सों से छुटकारा पाने के लिए इस घरेलू उपाय को अवश्य आजमाएं

 

चेहरे पर तिल एक अलग तरीके से सुंदरता को बढ़ाता है। एक या दो तिल चेहरे पर अच्छे लगते हैं। हालाँकि, कुछ लोगों के चेहरे पर इससे ज्यादा तिल निकलते हैं। ऐसी स्थिति में सुंदरता बढ़ने के बजाय कम हो जाती है। चेहरे पर मौजूद इन मस्सों को दूर करने के लिए कई लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन चेहरे पर तिल कम नहीं होते। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घरेलू नुस्खों से चेहरे पर होने वाले मस्सों से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। आइए फिर देखते हैं उपाय

लहसुन
लहसुन का प्रभाव बहुत गर्म माना जाता है, इसलिए यह चेहरे पर मोल्स को हटाने के लिए प्रभावी है। इसके लिए आपको लहसुन और लौंग को मिलाकर एक पेस्ट बनाना होगा। इस पेस्ट को तिलों पर लगाएं और जब पेस्ट सूखने लगे तो पट्टी को चिपका दें। इस पेस्ट को एक हफ्ते तक लगातार लगाएं।

सेब का सिरका
एप्पल साइडर सिरका का उपयोग मोल्स को हटाने के लिए किया जाता है। इसमें टेट्रिक एसिड होता है जो तिल को सूखता है, जिससे कुछ समय बाद तिल गिर जाता है। इसके लिए आपको तिल पर सिरका लगाना होगा और उस पर एक पट्टी लगाना होगा। इस पट्टी को रात भर रखें और सुबह पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसका उपयोग त्वचा की कई समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें बैक्टीरिया के विकास को रोकने का गुण होता है। एलोवेरा जेल मोल्स को हटाने में मदद करता है। सबसे पहले तिल को साफ करें और फिर एलोवेरा जेल लगाएं। पट्टी को लगभग 2 घंटे के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें।

प्याज
प्याज का रस न केवल बालों के लिए फायदेमंद है बल्कि चेहरे के मस्सों को हटाने के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसके लिए कॉटन की मदद से तिलों पर प्याज का रस लगाएं और लगभग दो घंटे बाद इसे पानी से धो लें। इस उपाय को रोजाना करें और कुछ ही दिनों में आपको तिल से छुटकारा मिल जाएगा।