×

क्या आप भी हैं ऑयली स्किन से परेशान,तो मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर लगाएं ये चीजें

 

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,जुलाई और अगस्त के मौसम में उमस के साथ चिपचिपी गर्मी होती है। ऐसे में पसीना, तेल, धूल और मिट्टी चेहरे को खराब कर देते हैं और चेहरे की चमक कम हो जाती है। बारिश के मौसम में ऑयली त्वचा वाले लोगों को खास ख्याल रखना पड़ता है। थोड़ी सी लापरवाही पिंपल्स की समस्या को बढ़ा सकती है. अगर आप भी इस उमस भरे मौसम में ऑयली स्किन की समस्या से जूझ रहे हैं तो यहां हम आपको 3 ऐसे फेस पैक बताने जा रहे हैं जो ऑयली स्किन के लिए परफेक्ट हैं।

मुल्तानी मिट्टी और दही फेस पैक
ऑयली त्वचा वालों के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत कारगर साबित होती है। मुल्तानी मिट्टी और दही का पैक बनाने के लिए आपको 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर और 1 चम्मच दही की आवश्यकता होगी. इन दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। ध्यान रखें कि जो पैक आप चेहरे पर लगा रहे हैं वह गर्दन पर भी लगे। इस फेस पैक को 15 से 20 मिनट बाद धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और शहद फेस पैक
शहद के साथ मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक तैलीय त्वचा वाले लोगों के साथ-साथ सामान्य त्वचा वाले लोग भी लगा सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में 1 चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद इस पैक को ताजे पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल फेस पैक
गुलाब जल चेहरे को हाइड्रेट करता है और ठंडक भी पहुंचाता है। इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धो लें। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का यह पैक आपके चेहरे पर चमक भी लाएगा।