×

Tulsi and Honey Pack for Clear Skin: मुहांसों कंट्रोल करने और चेहरे पर निखार लाने के लिए तुलसी और शहद का पैक लगाएं, जानिए फायदे और विधि

 

रंगत निखारने के लिए हम कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन चेहरे के रंग-रूप में कोई खास फर्क नहीं पड़ता और चेहरे की समस्याओं से कोई राहत नहीं मिलती। इतना ही नहीं बाजार में मौजूद क्रीम में केमिकल होते हैं। जो त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है। धूल-प्रदूषण और धूप से त्वचा को काफी नुकसान होता है। इसलिए अपने चेहरे की अच्छी देखभाल करना और समय-समय पर फेस पैक लगाना बहुत जरूरी है। फेस पैक लगाने से रंगत साफ होती है और त्वचा संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

तुलसी के फायदों के बारे में हम सदियों से सुनते और जानते आ रहे हैं। यह प्राकृतिक चीज है जो कई बीमारियों से बचाती है। तुलसी को सभी प्राकृतिक जड़ी बूटियों की जननी कहा जाता है। तुलसी के पत्ते चेहरे के लिए कारगर होते हैं। तुलसी का पेस्ट लगाने के अनगिनत फायदे हैं। तुलसी में विटामिन ए और सी होता है। जो त्वचा पर दाग-धब्बों को दूर करता है। साथ ही त्वचा की कोशिकाओं को क्षति से बचाता है और त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और त्वचा के रंग को भी साफ करता है और त्वचा को सुशोभित करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। शहद में कई पोषक तत्व भी होते हैं, जो पिंपल्स और झुर्रियों से लड़ने में मदद करते हैं। आज हम आपको तुलसी और शहद के फेसपैक के बारे में बताएंगे जिससे आप आसानी से अपनी त्वचा की समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

शहद और तुलसी का फेस पैक

विषय

तुलसी की पत्तियां

शहद

कटोरा

फेसपैक कैसे बनाएं

शहद और तुलसी का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले मुट्ठी भर तुलसी के पत्तों का बारीक पेस्ट बना लें। अब तैयार पेस्ट में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। अब अपने चेहरे को साफ और ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाने से रंग साफ होता है और रंग निखरता है।

तुलसी-शहद फेसपैक के फायदे

जिन लोगों की त्वचा बेजान और रूखी होती है। उन लोगों को तुलसी और शहद का फेस पैक लगाने से राहत मिलती है। इस फेस पैक के इस्तेमाल से बेजान त्वचा हट जाती है और त्वचा में नमी बनी रहती है। पैक को लगाने से त्वचा की गहराई से सफाई होती है और त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत भी होती है। अगर आप एक्ने और पिंपल्स से परेशान हैं तो इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपको इस समस्या से राहत मिल जाएगी। इस फेस पैक के इस्तेमाल से त्वचा में चमक आएगी और झुर्रियां कम होंगी।