×

सनस्क्रीन उम्र कम करने में कर सकती है आपकी मदद 

 

स्किनकेयर उद्योग असंख्य त्वचा स्थितियों और आवश्यकताओं को पूरा करने वाले कई उत्पाद बेच रहा है। लेकिन उन सभी के लिए वास्तव में काम करने और परिणाम देने के लिए, आपको हमेशा एसपीएफ़ उर्फ ​​सनस्क्रीन की आवश्यकता होगी। यूवीए और यूवीबी के लिए सुरक्षा सूरज की रोशनी से उम्र बढ़ने को रोकने के प्रमुख भागों में से एक है। 2013 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया था कि नियमित रूप से सनस्क्रीन का उपयोग सूर्य के पराबैंगनी विकिरण के संपर्क में आने से होने वाली फोटोजिंग, झुर्रियों, स्पॉटिंग और लोच के नुकसान से बचाता है।

अध्ययन ने चार वर्षों में 900 से अधिक प्रतिभागियों को देखा। कुछ को प्रतिदिन सनस्क्रीन का उपयोग करने के लिए कहा गया और उचित उपयोग करने का निर्देश दिया गया, जिसमें कुछ घंटों के लिए बाहर रहने के बाद, पानी में जाने के बाद या बहुत अधिक पसीना आने के बाद फिर से सनस्क्रीन लगाना शामिल है। जबकि अन्य प्रतिभागियों को सनस्क्रीन का उपयोग करने के बारे में कोई निर्देश नहीं दिया गया था। चार वर्षों के बाद, शोधकर्ताओं ने माइक्रोटोपोग्राफी नामक तकनीक के माध्यम से दो समूहों के बीच त्वचा परिवर्तन को मापा। सूर्य के प्रकाश के कारण होने वाले नुकसान को एक से छह के पैमाने पर मापा गया, जिसमें से एक में कोई नुकसान नहीं हुआ और छह का अर्थ गंभीर उम्र बढ़ने वाली त्वचा था। परिणामों में पाया गया कि जो लोग रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते थे, उनमें उम्र बढ़ने के लक्षण बढ़ने की संभावना 24 प्रतिशत कम थी।

अमेरिकी त्वचा विशेषज्ञ रानेला हिर्श द्वारा साझा की गई एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, डॉक्टर ने यह भी स्पष्ट किया कि "एसपीएफ़ केवल यूवीबी सुरक्षा के लिए बोलता है, और यूवीए किरणों के लिए कुछ नहीं करता है जो आपकी त्वचा को उम्र देती हैं और त्वचा कैंसर का कारण बनती हैं।"

हिर्श ने एक अन्य इंस्टाग्राम पोस्ट में यह भी उल्लेख किया कि एसपीएफ़ नंबर केवल यह दर्शाता है कि यह यूवीबी किरणों से कितनी सुरक्षा प्रदान करेगा और यह लंबी तरंग दैर्ध्य यूवीए किरणों से सुरक्षा के बारे में कुछ नहीं कहता है जो फोटोएजिंग के लिए जिम्मेदार हैं। इसलिए एसपीएफ़ में निवेश करने से पहले यूवीए सुरक्षा एक सनस्क्रीन ऑफ़र की जांच करें। हिर्श ने यह भी कहा, "हम जो जानते हैं वह यह है कि यूवी प्रकाश प्लूटोनियम के ठीक बगल में कक्षा I कैंसरजन है, और यह कि सनस्क्रीन और सूर्य संरक्षण का उचित और नियमित उपयोग केवल सर्वोत्तम अभ्यास हैं।"

बेहतर होगा कि आप ऐसे सनस्क्रीन में निवेश करें जो यूवीए और यूवीबी दोनों किरणों से सुरक्षा प्रदान करें।