×

Hair Growth Tips: टूट-टूटकर पतली बेल बन गए हैं आपके बाल, तो ये 5 जड़ी बूटियां आएंगी काम

 

बालों का पतला होना, अत्यधिक बाल झड़ना, साथ ही सूखे और क्षतिग्रस्त बाल अक्सर समय से पहले गंजेपन का कारण बन सकते हैं। गर्मी और मानसून के दौरान यह और भी मुश्किल हो जाता है। इन परिस्थितियों से बचने और अपने बालों को गर्मी और नमी से बचाने के लिए, हम बहुत अधिक सल्फेट वाले बालों के उत्पादों का उपयोग करते हैं। हालांकि, आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ये उत्पाद केवल बालों के विकास और बालों के अच्छे स्वास्थ्य को प्राप्त कर सकते हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स के साथ बातचीत में, ट्राया हेल्थ के आयुर्वेदिक प्रैक्टिशनर डॉ अभिषेक मिश्रा ने साझा किया कि “आयुर्वेद शरीर में होने वाली विभिन्न गड़बड़ी के बालों के झड़ने के लक्षणों को देखता है। इसलिए बालों के झड़ने का इलाज करते समय, दोहों (ऊर्जा) के असंतुलन के साथ-साथ धातु (ऊतकों) के असंतुलन जैसे कई पहलुओं को ध्यान में रखा जाता है।"

बालों के स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए मॉइस्चराइजिंग गुणों वाली कई प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता है। यहां कुछ भारतीय जड़ी-बूटियों की सूची दी गई है जिनका उपयोग आप शैम्पू और तेलों के अलावा कर सकते हैं।

Bhringraj

भृंगराज को झूठी डेज़ी के रूप में भी जाना जाता है और यह विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होता है। बालों के झड़ने के लिए जड़ी बूटी एक प्राकृतिक उपचार है क्योंकि यह खोपड़ी को शांत करती है और खोपड़ी के रक्त प्रवाह को बढ़ाती है। यह प्राकृतिक बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए बालों की जड़ों को भी सक्रिय करता है। आप भृंगराज तेल को नारियल या तिल के तेल के साथ मिलाकर नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्राह्मी

बालों को पतला करने और बालों के झड़ने के लिए वंडर हर्ब ऑयल सबसे अच्छा है। यह जड़ी बूटी सूखी और क्षतिग्रस्त खोपड़ी का इलाज करती है। आप नारियल के तेल के साथ जड़ी बूटी की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं और अपने स्कैल्प पर तेल की मालिश कर सकते हैं।

मेंथी

सबसे आम जड़ी बूटी, मेथी, का उद्देश्य बालों का झड़ना कम करना और बालों को मजबूत बनाना है। यह विकास में सुधार करने में मदद करता है, मात्रा बढ़ाता है और अधिक चमक देता है। आप मेथी के पेस्ट को बालों पर लगा सकते हैं और गुनगुने पानी से धो सकते हैं।

अमला

चौथी पीढ़ी की आयुर्वेदिक डॉक्टर डॉ रेखा राधामणि का सुझाव है कि बालों के विकास के लिए दैनिक जीवन में शामिल करने के लिए आंवला एक अच्छा घटक है। कोई भी आंवला का सेवन कर सकता है या इसे पेय के रूप में ले सकता है।

एलोविरा

एलोवेरा आम जड़ी बूटियों में से एक है जिसका उपयोग सौंदर्य और स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है। यह खुजली वाली खोपड़ी को शांत करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। यह बालों के क्षतिग्रस्त सिरों को भी ठीक करता है।