×

Curd For Glowing Skin: सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी गुणकारी है दही, नियमित रूप से इस तरह करें इस्तेमाल

 

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा खूबसूरती से चमके और एक अच्छी चमक वाली नायिका की तरह दिखे। लेकिन अब हम जिन त्वचा उत्पादों का उपयोग करते हैं, प्रदूषण, चेहरे की त्वचा हमारी छोटी-छोटी गलतियों के कारण अपनी चमक खो देती है।


अगर आप जवां दिखना चाहते हैं तो आपको अपने चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाना होगा। उसके बाद यौवन आपका अपना हो जाता है। यदि आप इसे पूरा करने के लिए आज कोई वस्तु लेते हैं, तो आप हमेशा के लिए युवा दिखेंगे। अधिक सामग्री चाहते हैं? वही दही।

मानव शरीर के लिए अच्छे पदार्थों में वृद्धि का विशेष स्थान है। दही खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह कैल्शियम से भरपूर होता है। हड्डियों के लिए भी अच्छा है।

दही के नियमित सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी की समस्या कम होती है। दही न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होता है बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा होता है। इतना ही नहीं नियमित दही की मदद से आप यौवन प्राप्त कर सकते हैं। चेहरे पर यौवन झलकता है।

उम्र के साथ उम्र बढ़ती नहीं दिखती। नोबेल पुरस्कार विजेता रूसी वैज्ञानिक प्रोफेसर एलिक मेचनिकोव ने दही पर शोध किया और कई रोचक तथ्य सामने लाए।

उन्होंने कहा कि अगर आप अपने दैनिक आहार में दही का सेवन करेंगे तो आपको उम्र नहीं दिखेगी और शरीर में कोशिकाओं में कोई गिरावट नहीं आएगी। हमारे दैनिक आहार में विभिन्न प्रकार के रसायन और विषाक्त पदार्थ हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को नष्ट कर देते हैं। नतीजतन, हमारी कोशिकाएं तेजी से खराब हो जाती हैं और हम बूढ़े दिखने लगते हैं। ऐसे समय में दही हमारे लिए आकर्षण का काम करता है।

दही का सेवन कुछ लोगों के लिए थोड़ा हानिकारक होता है। कुछ बीमारियों वाले लोगों को दही से बचना चाहिए। क्या आप जानते हैं किस तरह के रोग लोगों को दही नहीं खाना चाहिए.. दही का सेवन हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा होता है.

हालांकि, गठिया के मरीजों के लिए दही खाना हानिकारक होता है। गठिया के रोगियों को नियमित रूप से दही का सेवन करने से बचना चाहिए। इससे दर्द और बढ़ जाता है। जिन लोगों में लैक्टोज इनटॉलरेंस की मात्रा अधिक होती है.. दही का सेवन न करें।