×

5 आयुर्वेदिक उपचार जिनकी मदद से आपके बाल हो जाएँगे मजबूत 

 

जैसे-जैसे समय बीत रहा है आयुर्वेद का महत्व बढ़ता जा रहा है क्योंकि लोग इन दिनों प्राकृतिक और रासायनिक मुक्त उपचार की तलाश में हैं। बालों का झड़ना सबसे आम समस्याओं में से एक है और इसका इलाज करने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचार यहां दिए गए हैं।

आंवला पेस्ट: बालों के इलाज के लिए आंवला के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे. बाजार में विभिन्न प्रकार के तेल भी उपलब्ध हैं और इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह आपके बालों के उपचार के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। नीबू का रस और आंवला पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने स्कैल्प और बालों में मसाज करें। अपने सिर को ढकने के लिए शॉवर कैप का उपयोग करें ताकि पेस्ट सूख न जाए। इसे एक घंटे तक रखें और फिर सामान्य पानी से धो लें।

नीम का पेस्ट: आयुर्वेद में नीम के महत्व को जाना जाता है और यह न केवल आपके बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं। नीम की कुछ पत्तियाँ लें उसमें थोड़ा सा गर्म पानी डालें। बालों पर लगाएं। अपने बालों को एक तौलिये में लपेटें और एक घंटे तक प्रतीक्षा करें और फिर अपने बालों को शैम्पू करें

शिकाकाई: लगभग 2 बड़े चम्मच शिकाकाई पाउडर लें और इसे नारियल के तेल के जार में डालें। लगभग 15 दिनों के लिए कंटेनर को ठंडी, अंधेरी जगह पर स्टोर करें। प्रयोग से पूर्व हिलाएं। इससे हफ्ते में कम से कम दो बार अपने स्कैल्प की मसाज करें। आवेदन के दिनों के बाद, आप इस उपाय के परिणामों को महसूस कर सकते हैं।

नारियल, काली मिर्च और मेथी: आप सोच सकते हैं कि यह प्रक्रिया लंबी है लेकिन यह बहुत प्रभावी है और इन घटकों का संयोजन बहुत प्रभावी है. नारियल को कद्दूकस कर लें और कद्दूकस किए हुए टुकड़ों को एक पैन में लगभग पांच मिनट तक उबालें। तनाव और ठंडा। इसमें एक-एक चम्मच पिसी हुई काली मिर्च और मेथी मिलाएं। स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 30 मिनट के बाद, शैम्पू से धो लें।2. तनाव और ठंडा। इसमें एक-एक चम्मच पिसी हुई काली मिर्च और मेथी मिलाएं। स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 30 मिनट बाद शैंपू से धो लें।

मेथी का पेस्ट : मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें। एक महीन पेस्ट में पीसें और बालों और स्कैल्प पर लगाएं। पेस्ट को अपने सिर पर लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसे सामान्य पानी से धो लें। बालों का झड़ना नियंत्रित करने के लिए इसे हफ्ते में तीन बार करें। यह एक बहुत ही प्रभावी प्रक्रिया है और इसके लिए केवल एक घटक की आवश्यकता होती है।