×

सुकन्या योजना में कितने साल बाद निकाल सकते हैं पैसा, यहां जाने क्या कहता है नियम ?

 

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! सरकार की ओर से बेटियों के लिए एक योजना चलाई जा रही है, जिसमें आप निवेश कर सकते हैं और कुछ साल बाद आपको लाखों रुपये का रिटर्न मिलेगा। इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है, जिसमें 10 साल तक की बेटी के लिए खाता खोला जा सकता है। यह एक बचत योजना है, जिसमें 8.2 की ब्याज दर मिलती है। यानी आप जितने साल तक पैसा जमा करेंगे, आपके खाते में उतना ही ज्यादा ब्याज मिलेगा। अब इस योजना को लेकर लोगों के मन में सवाल है कि वे कितने साल बाद इस खाते से पैसा निकाल पाएंगे। क्या आपात्कालीन स्थिति में पैसा निकाला जा सकता है? आज हम आपका भ्रम दूर कर रहे हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना में आप प्रति वर्ष न्यूनतम 250 रुपये या अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। हर साल आपको मार्च तक इस खाते में पैसे जमा करने होंगे. चूँकि यह एक सरकारी योजना है, इसमें कोई जोखिम नहीं है...आपको गारंटीशुदा रिटर्न मिलता है। एक बालिका के लिए केवल एक ही सुकन्या खाता खोला जा सकता है। जबकि सुकन्या खाता परिवार की दो बेटियों के लिए खोला जा सकता है.

अब आते हैं सवाल पर कि सुकन्या खाते से कितने साल तक पैसा नहीं निकाला जा सकता है। सुकन्या योजना तभी परिपक्व होती है जब बालिका 21 वर्ष की हो जाती है। अब अगर आप पहले पैसा निकालना चाहते हैं तो बेटी के 18 साल की होने के बाद आंशिक रकम निकाल सकते हैं। इस अवधि में आप कुल जमा का 50 फीसदी निकाल सकते हैं. बाकी रकम बेटी की पढ़ाई और अन्य चीजों के लिए बचाई जाती है।

कई लोगों के मन में यह सवाल होगा कि क्या 18 साल की उम्र से पहले कोई हिस्सा निकाला जा सकता है या नहीं... सुकन्या समृद्धि खाते से 18 साल की उम्र से पहले कोई निकासी नहीं की जा सकती है. आपको अपनी बेटी के 18 साल पूरे होने तक इंतजार करना होगा। इसके बाद ही आप इस खाते से पैसे निकाल सकते हैं. इस योजना के तहत करोड़ों खाते खोले गए हैं और लोग हर साल इनमें अच्छी रकम जमा कर रहे हैं। क्योंकि योजना में रुचि बहुत अच्छी है।