×

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की आई मौज, नितिन गडकरी ने की ये घोषणा

 

यूटिलिटी न्यूज डेस्क् !!! इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लोगों को जल्द ही मजा आएगा। क्योंकि इसे खरीदना अब आम आदमी की पहुंच में होगा. कई राज्यों ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी की घोषणा की है। ऐसे संकेत हैं कि केंद्र सरकार जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी सब्सिडी देगी। सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संकेत दिया है कि वह लगातार इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों के संपर्क में हैं। यह जल्द ही होगा जब इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोल वाहनों की कीमत पर उपलब्ध होंगे। कुछ बिजली कंपनियों ने भी अपना उत्पादन बढ़ाया है।

एक की कीमत होगी
दरअसल, अभी ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से कतरा रहे हैं। इसका मुख्य कारण इलेक्ट्रिक वाहनों की ऊंची कीमत है। इसके अलावा, देश ने अभी तक चार्जिंग पॉइंट स्थापित नहीं किया है। मेरठ में एक सभा को संबोधित करते हुए, नितिन गडकरी ने कहा कि 250 स्टार्टअप व्यवसाय लागत प्रभावी ईवी प्रौद्योगिकी के उत्पादन में लगे हुए हैं। नई इलेक्ट्रिक कारें और स्कूटर लगातार लॉन्च हो रहे हैं। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच अब लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में गहरी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगले दो वर्षों में इलेक्ट्रिक और पेट्रोल वाहनों की लागत बढ़ जाएगी।

इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स और FY21 एजीएम के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए, गडकरी ने कहा, "दो साल में, इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत उनके पेट्रोल वेरिएंट के बराबर स्तर पर आ जाएगी। हम सुविधाओं के विस्तार पर काम कर रहे हैं।" "हम 2023 तक प्रमुख राजमार्गों पर 600 ईवी चार्जिंग पॉइंट स्थापित कर रहे हैं। सरकार यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि चार्जिंग स्टेशन सौर या पवन ऊर्जा जैसे नवीकरणीय स्रोतों से संचालित हों।