×

Post office की ये स्कीम बना देगी धनवान, एक साथ मिलेंगे 14 लाख रुपए

 

यूटिलिटी न्यूज डेस्क् !!! बचत किसी भी संबद्ध के लिए, किसी भी कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए जरूरी है। क्योंकि कुछ समय बाद कमाई कम हो जाएगी तो आपको पैसों की जरूरत पड़ेगी। अगर आप भी छोटा निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए जीवन रक्षक साबित हो सकती है। क्योंकि आज हम आपको यहां के प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं। वह बहुत बढ़िया है। इस योजना के तहत आपको मात्र 95 रुपये के निवेश पर 14 लाख रुपये (14 लाख रुपये) का बड़ा फंड मिलेगा। जिसके बाद आपको पैसों की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। बुढ़ापा भी आसानी से कट जाएगा। ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना विशेष रूप से छोटे निवेश वालों के लिए शुरू की गई है। इतना ही नहीं इस निवेश में बिल्कुल भी जोखिम नहीं है। क्योंकि पोस्ट ऑफिस और एलआईसी के प्लान पूरी तरह से जोखिम मुक्त हैं।

परिपक्वता पर 14 लाख
आपको बता दें कि इस योजना में एक व्यक्ति को प्रतिदिन केवल 95 रुपये जमा करने होते हैं। इसके बाद अवधि पूरी होने पर उन्हें 14 लाख रुपये मिलते हैं। खास बात यह है कि यह योजना बीमित व्यक्ति के जीवित रहने पर लाभान्वित होती है। इसका मतलब है कि इस योजना में मनी बैक योजना का लाभ भी मिलता है। मनी बैंक का शाब्दिक अर्थ है कि निवेश किया गया सारा पैसा वापस कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि भारतीय डाक सेवा की ग्राम सुमंगल योजना में बीमित व्यक्ति को मैच्योरिटी पर बोनस भी दिया जाता है।

जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत 15 से 20 साल के लिए निवेश किया जा सकता है. हालांकि यह पॉलिसीधारक की आयु निर्धारित करता है, केवल 19 से 45 वर्ष के बीच के व्यक्ति ही इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में भारत का हर नागरिक निवेश कर सकता है। अगर आप भी इस प्लान में निवेश करते हैं तो आपको नियमित रूप से निवेश करना होगा और मैच्योरिटी पर आपको 14 लाख रुपये मिलेंगे।