×

अब पानी से दौड़ेगी आपकी कार, नितिन गडकरी ने बताया खास प्लान

 

यूटिलिटी न्यूज डेस्क !!! कहानी आपको फिल्मी लग सकती है, लेकिन यह 100 प्रतिशत सच है। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से आम आदमी ही नहीं सरकार भी मुश्किलों का सामना कर रही है. जिसके लिए हमारे वैज्ञानिक प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल के विकल्प पर काम कर रहे हैं। ताजा खबर यह है कि वैज्ञानिकों ने वाटर कार का फॉर्मूला खोज लिया है। इतना ही नहीं पानी पर चलने वाली पहली कार भी उनके पैतृक भारत पहुंची। एक निजी चैनल पर एक कार्यक्रम में बोलते हुए, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों जैसी अन्य ईंधन से चलने वाली कारों को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, यह कब संभव होगा, इसकी घोषणा उन्होंने अभी नहीं की है।

दरअसल, भारत सरकार लंबे समय से पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के विकल्प की तलाश में है। इसके लिए सरकार कई वर्षों से बायोएथेनॉल और हरित हाइड्रोजन ऊर्जा पर काम कर रही है। हालांकि उस समय केंद्र सरकार की योजना किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी। लेकिन इस दिशा में सरकार को बड़ी कामयाबी मिली है. सरकार ने हाल ही में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हाइड्रोजन से चलने वाली हरित कार का ऑर्डर दिया था। जिसका ट्रायल शत-प्रतिशत सही था। एक निजी समाचार चैनल पर एक कार्यक्रम में बोलते हुए गडकरी ने कहा, "लोग मुझ पर विश्वास नहीं कर रहे हैं, लेकिन ग्रीन हाइड्रोजन पर चलने वाली एक कार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंच गई है।" वह खुद उस कार में सवार थे।

यहाँ सूत्र है
नितिन गडकरी ने कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों के लिए पानी का इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पानी से ऑक्सीजन और हाइड्रोजन को अलग कर ग्रीन हाइड्रोजन तैयार किया जाएगा। ग्रीन हाइड्रोजन अक्षय ऊर्जा (जैसे सौर, पवन) का उपयोग करके पानी के इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा निर्मित होता है और इसमें कार्बन फुटप्रिंट कम होता है ... कोयले का उपयोग करके ब्राउन हाइड्रोजन का उत्पादन किया जाता है जहां उत्सर्जन वायुमंडल में उत्सर्जित होता है। आपको बता दें कि भारत पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल, ओएनजीसी और एनटीपीसी जैसी बड़ी भारतीय कंपनियों ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है।