×

 शैम्पू और कंडीशनर नहीं आपके घर का पानी भी हो सकता है हेयरफॉल का कारण, इन टिप्स से दूर होगी बाल झड़ने की समस्या

 

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,बालों के झड़ने का मुख्य कारण शैम्पू और कंडीशनर नहीं बल्कि खराब पानी है। आजकल अधिकांश घरों में खारे पानी का प्रयोग किया जा रहा है। नमक का पानी त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी हानिकारक होता है। नमक के पानी से बाल धोने से बाल झड़ने लगते हैं और रूखे और बेजान हो सकते हैं। लेकिन इसके लिए क्या करें। अगर शैंपू या कंडीशनर से कोई साइड इफेक्ट हो तो आप इसे बदल भी सकते हैं। लेकिन खारे पानी की समस्या का समाधान कैसे करें। नमक पानी की समस्या से निजात पाने के लिए इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से बालों से जुड़ी समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।खारे पानी को उपयोगी बनाने के लिए इसे कई तरह से फिल्टर भी किया जाता है। क्‍योंकि खारे पानी में मिनरल की मात्रा बहुत ज्‍यादा पाई जाती है। इसके इस्तेमाल से बालों में स्केलर की समस्या हो जाती है और बात करें अन्य समस्याओं की तो बालों को नुकसान, बाल झड़ना और बालों में रूखापन जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

 यह समस्या क्यों होती है?

ज्यादा देर तक नमक के पानी से नहाने और बालों को धोने से ये समस्याएं पैदा होती हैं। बालों के झड़ने की समस्या अक्सर घर में इस्तेमाल होने वाले पानी से होती है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कई बार गुनगुने पानी के इस्तेमाल से भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है। इसलिए बाल धोते समय कभी भी बालों में गर्म पानी नहीं डालना चाहिए। इससे बाल झड़ने की समस्या और बालों से जुड़ी अन्य समस्याएं होने लगती हैं।
 
बालों के झड़ने की समस्या का समाधान इन टिप्स से होगा
 पानी को छान लें

जल की लवणता दूर करने के लिए उसे छानना आवश्यक है। फिल्टर की वजह से इसमें मौजूद मिनरल्स की मात्रा कम हो जाती है, जिससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम या रुक जाता है।
 
प्राकृतिक मेहंदी लगाएं

बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए आप बालों में प्राकृतिक मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेंहदी प्राकृतिक गुणों से भरपूर होती है और इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों में नई जान डालते हैं।

आंवला शिकाकाई का उपयोग

बालों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आंवला शिकाकाई और रीठा का इस्तेमाल करें। आंवला, रीठा और शिकाकाई को बराबर मात्रा में लेकर रात को भिगो दें और सुबह उस पानी से बालों की मसाज करें और फिर धो लें।

एलोवेरा का प्रयोग करें

एलोवेरा को त्वचा और बालों के लिए रामबाण माना गया है। एलोवेरा में मौजूद प्राकृतिक गुण हमारी त्वचा और बालों में नई जान डालते हैं। बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए एलोवेरा जेल को बालों में लगाना अच्छा होता है।