×

Indian Railways IRCTC ने कैंसिल कर दी 215 से अधिक ट्रेनें, 24 जून को भी नहीं चलेंगी 130 गाड़ियां; देखें लिस्‍ट

 

यूटिलिटी न्यूज डेस्क !! भारतीय रेलवे आईआरसीटीसी ने 23 जून को 215 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसने यह भी कहा कि 24 जून को 130 ट्रेनें रद्द रहेंगी। गुरुवार को 218 ट्रेनों को रद्द करने के साथ, भारतीय रेलवे ने बताया कि 23 ट्रेनों के स्रोत स्टेशनों को बदल दिया गया है और 20 को रखरखाव और परिचालन कारणों से कम समय के लिए बंद कर दिया गया है।

अगर आप भी इन दो दिनों में ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं, तो आपको अपनी ट्रेन की स्थिति की जांच करनी चाहिए और घर से बाहर निकलना चाहिए, क्योंकि इन दो दिनों में विभिन्न स्थानों के लिए लगभग 400 ट्रेनें रद्द की जा सकती हैं। पिछले हफ्ते 'अग्निपथ' सेना भर्ती योजना को लेकर विरोध प्रदर्शनों के बाद से प्रदर्शनकारियों द्वारा कोचों में आग लगाने और रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के बाद से एक दिन में औसतन 400 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।

बुधवार को राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों और यात्री ट्रेनों सहित 308 ट्रेनों को रद्द कर दिया। इसने कुछ मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को भी आंशिक रूप से रद्द कर दिया। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) की वेबसाइट के मुताबिक शुक्रवार 24 जून को कम से कम 129 ट्रेनें रद्द रहेंगी.

कैंसिल की गई ट्रेन की लिस्ट कैसे चेक करें
यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे पूरी और आंशिक रूप से रद्द की गई ट्रेनों की सूची अपनी वेबसाइट पर अपलोड करता है। इसलिए, यदि आप अपनी ट्रेन की स्थिति की जांच करना चाहते हैं, तो आप रेलवे की वेबसाइट पूछताछ.indianrail.gov.in/mntes या NTES ऐप पर जाकर ट्रेन का विवरण देख सकते हैं। ट्रेनों की पूरी रद्द करने की सूची भी यहां उपलब्ध होगी।