×

दिन-रात एसी चलाने पर भी बिजली का बिल आएगा जीरो, बस करना होगा ये छोटा सा काम

 

यूटिलिटी न्यूज डेस्क !!! गर्मी का मौसम आते ही हर कोई चिलचिलाती गर्मी से परेशान है। पारा 40 या इससे अधिक प्रतिदिन देखा जाता है। ऐसे में लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि गर्मी भी लोगों को परेशान करती है और चिलचिलाती गर्मी के कारण हाथ-पैर जल जाते हैं. ऐसे में लोग इस गर्मी से बचने के कई तरीके ढूंढते हैं, क्योंकि इस भीषण गर्मी से पंखा-कूलर मर जाता है. ऐसे में लोगों को इस गर्मी से बचने का एक ही विकल्प नजर आता है और वह है एसी। लेकिन जब एसी चलाने की बात आती है तो सबसे ज्यादा लोगों को बिजली बिल की चिंता होती है। इसलिए लोग कम से कम एसी का इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि आप जितना चाहें उतना एसी चलाएं और आपका बिल जीरो हो जाएगा? हाँ यह कर सकते हैं। तो आइए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

दरअसल हम बात कर रहे हैं सोलर एसी की। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको बिजली की जगह सूरज की रोशनी की जरूरत होती है, क्योंकि यह इससे चार्ज होता है और चार्ज करने के बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह होगा बिजली बिल जीरो

आम तौर पर जब आप बिजली से एसी चलाते हैं तो बिजली का बिल करीब 3 से 5 हजार या उससे कम होता है। लेकिन अगर आप सोलर एसी लगाते और चलाते हैं, तो यह बिजली के बिल को शून्य कर देता है क्योंकि यह सूरज की रोशनी से चार्ज होता है और फिर चलता है, यानी बिजली की कोई भूमिका नहीं है। अगर आप सोलर एसी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी। फिर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, और इसे लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

कीमत थोड़ी ज्यादा है

हालांकि, अगर आप सोलर एसी लगाने की सोच रहे हैं, तो आपको यह जानना होगा कि इसकी कीमत सामान्य एसी से ज्यादा है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाजार में सोलर एसी की औसत कीमत रु. यह करीब 99 हजार बताया जा रहा है।