×

त्वचा और बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है लौकी का जूस

 

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,लौकी का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लौकी का सेवन ज्यादातर सब्जी और रायता आदि के रूप में किया जाता है। यह विटामिन सी, विटामिन बी और कई अन्य खनिजों से भरपूर होती है। यह खांसी, बेचैनी, बुखार, दमा और कई अन्य बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करता है। लौकी का जूस दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. दीक्षा भावसार ने हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट किया।


इस पोस्ट को करते हुए उन्होंने लिखा कि हरी सब्जियां पोषक तत्वों का पावरहाउस होती हैं. इन्हीं में से एक है लौकी। लौकी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। कूलिंग इफेक्ट के अलावा यह ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। यह सफेद बालों और झुर्रियों की समस्या से भी निजात दिलाने में मदद करता है। यह त्वचा और बालों से जुड़ी कई अन्य समस्याओं से भी निजात दिलाने में मदद करता है। लौकी के जूस का सेवन करने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

लौकी का सेवन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। इससे अल्सर से राहत मिलती है। लौकी का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. यह पेट दर्द और बुखार से भी राहत दिलाने का काम करता है। इसके साथ ही आप इसे वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। लौकी के जूस का सेवन तेजी से वजन घटाने में भी मदद करता है। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। एसिडिटी को रोकने का काम करता है। आइए जानें कैसे आप घर पर आसानी से लौकी का जूस बना सकते हैं।

लौकी का जूस बनाने की सामग्री
2 छिलके वाली, बीज वाली और कटी हुई लौकी

1 बड़ा चम्मच जीरा

15-20 पुदीने के पत्ते

दो से तीन बड़े चम्मच नींबू का रस

लौकी के जूस की रेसिपी
स्टेप 1
एक ब्लेंडर लें। इसमें लौकी, अदरक, पुदीने के पत्ते, नमक और जीरा डालें।

चरण दो
इसमें एक कप पानी डालें और इसे लगभग 3-4 मिनट तक ब्लेंड करें।

चरण 3
फिर इसमें नींबू का रस और नमक मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर सेवन करें।

डॉ. भावसार ने इस जूस को नियमित रूप से सुबह पीने की सलाह दी। सर्दी का मौसम होने की वजह से डॉ. भावसार ने लौकी का जूस बनाने से पहले इसे उबालने की सलाह दी है. इसी के साथ यह आपको सर्दी या खांसी से बचाने में मदद करेगा.