×

ग्राहकों को एक और झटका! जुलाई से 3000 रुपए महंगे हो जाएंगे हीरो मोटोकॉर्प के बाइक और स्‍कूटर्स

 

यूटिलिटी न्यूज डेस्क !!! अगर आप हीरो मोटोकॉर्प की बाइक और स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बड़ा बदलाव होगा। कंपनी ने घोषणा की है कि वह 1 जुलाई, 2022 से अपनी मोटरसाइकिल और स्कूटर की कीमत में 3,000 रुपये की बढ़ोतरी करेगी। कंपनी ने एक स्टॉक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी विशिष्ट मॉडल पर निर्भर करेगी।

हीरो मोटोकॉर्प ने गुरुवार को अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए कहा कि उत्पादन लागत में बढ़ोतरी कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण हुई है।

कंपनी ने एक बयान में कहा: 3000 तक होगा। अतिरिक्त की विशिष्ट राशि विशिष्ट मॉडल और बाजार पर निर्भर करेगी। कमोडिटी की कीमतों सहित बढ़ती समग्र मुद्रास्फीति को आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए मूल्य समायोजन आवश्यक हो गया है।

मारुति सुजुकी ने भी बढ़ाए दाम
दोपहिया वाहन निर्माता हीरो मोटोकॉर्प अकेली कंपनी नहीं है जिसने कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। अप्रैल में, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी ने घोषणा की कि वह इनपुट लागत में वृद्धि की भरपाई के लिए महीने के दौरान कीमतें बढ़ाएगी। इसके बाद अन्य कार निर्माताओं ने भी अपने वाहनों के दाम बढ़ा दिए।

वाहनों की बढ़ती कीमतों का कारण क्या है?
कार निर्माताओं ने अपने वाहनों की कीमतों में वृद्धि के पीछे तर्क दिया कि कच्चे माल की कीमत में वृद्धि से उत्पादन की लागत भी बढ़ी है, जिससे कारों की कीमत में वृद्धि हुई है। मारुति सुजुकी कार निर्माता ने जनवरी 2021 से मार्च 2022 के बीच वाहनों की कीमत में करीब 8.8 फीसदी की बढ़ोतरी की है। लेकिन अप्रैल में उसने अपने सभी मॉडलों पर कारों की कीमतों में औसतन 1.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की।

सुजुकी के बाद होंडा ने भी बढ़ाए दाम
मारुति सुजुकी का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष में आवश्यक घटकों की आपूर्ति की स्थिति के आधार पर 4-6 लाख सीएनजी यूनिट बेचने का है। इसके अलावा, कई अन्य कार निर्माताओं ने भी जीवन की उच्च लागत के संबंध में इसी तरह के मुद्दे का हवाला देते हुए वृद्धि की घोषणा की। इसी तरह, Honda Cars India ने अपने कुछ प्रमुख मॉडल जैसे Honda City, Honda Amaze और Honda WR-V की कीमत लगभग रु। 11,900 से रु. बढ़कर 20,000 हो गई।