×

7th Pay Commission: 52 लाख कर्मचारियों की आई मौज, फिटमेंट फेक्टर को लेकर खुशखबरी

 

यूटि​लिटी न्यूज डेस्क् !!! अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए काफी है। क्योंकि फिटमेंट फैक्टर पर एग्रीमेंट लगभग हो चुका है। जिसके बाद केंद्र के 52 लाख कर्मचारियों (52 लाख कर्मचारियों) को सीधा लाभ मिलेगा। इतना ही नहीं न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी के साथ भी संभव है। मिली जानकारी के मुताबिक इसके लिए मसौदा तैयार किया जा रहा है. मसौदा तैयार होने के बाद कर्मचारियों के वेतन में उल्लेखनीय वृद्धि होने की संभावना है। कहा जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर पर सहमति बनने के बाद डीए भी 38 से 39 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है। यदि ऐसा होता है तो प्रत्येक कर्मचारी के खाते में राशि जमा कर दी जाएगी।

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 1 जुलाई 2022 से नया महंगाई भत्ता लागू हो सकता है। दरअसल, एआईसीपीआई के आंकड़ों के मुताबिक 1 जुलाई 2022 से महंगाई भत्ता 4 से 5 फीसदी या डीए 38 से 39 फीसदी तक बढ़ सकता है. अब तक अप्रैल के एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़े आ चुके हैं। लेकिन, सरकार मई और जून के आंकड़ों के बाद इसका ऐलान कर सकती है। इस बीच, अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर पर सहमत होती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन और पेंशन में वृद्धि होगी। बता दें कि सातवें वेतन आयोग में केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन फिटमेंट फैक्टर से तय होता है। फिटमेंट फैक्टर बढ़ा तो केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन बढ़ेगा।

आंकड़ों के मुताबिक इसी तरह केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में पहले भी ढाई गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी की जा चुकी है. वर्तमान में कर्मचारी का फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना है। इस आधार पर न्यूनतम मूल वेतन रु. 18000 और अधिकतम मूल वेतन रु। 56900 है। फिटमेंट फैक्टर पर सफाई दी गई तो वेतन के हिसाब से कर्मचारियों के पैसे में इजाफा होगा।