×

घर में शुद्ध हवा का अनुभव कराएंगे ये 7 हवा शुद्ध करने वाले प्लांट्स

 

कमरों में रखने वाले पौधे हमेशा हवा में ताजगी की बहुत जरूरी राहत प्रदान करते हैं, खासकर घरों और कार्यालयों के स्टेगनेंट वातावरण में। ऐसे स्थानो पर हमारी कल्पना से दूर अत्यधिक मात्रा में प्रदूषक हो सकते हैं जो लंबे समय तक ऐसे स्थानो पर रहते हैं। प्रदूषक जिस हवा में हम सांस लेते हैं उससे बहोत प्रदूषित करते हैं और स्वस्थ्य सम्बन्धी खतरों का कारण बनते हैं। गर्मियों के मौसम के दौरान, विशेष रूप से हवा को साफ रखने के लिए हाउसप्लांट काम में आ सकते हैं। हम आपके लिए कुछ पौधों के नाम लाये हैं जो हवा को साफ़ रखने में और हमारे घर या ऑफिस को आकर्षण भी बना सकते हैं …

पीस लिली

बढ़ने में आसान, पीस लिली पौधे गर्मियों के मौसम में बहोत सुगन्धित और खिला रहता हैं इतना ही नहीं हवा में अशुद्धियों को दूर करने की क्षमता रखते हैं। घर के अंदर एक छायादार कोने में पौधा रखें, लेकिन इस पौधे में बहोत ज़्यादा पानी ना डालें। ये प्लांट ट्राईक्लोरोथीन, फॉरमलडीहाईड, अमोनिया और बेंजीन आदी प्रदूषकों को दूर करता है।

बोस्टन फ़र्न

इस पौधे को नम और धुप से दूर रखे, और ये पौधा आपको आश्वासन देगा कि हवा में कोई प्रदूषक नहीं है जिस में आप सांस लेते हैं। कहा जाता है की ये पौधा घर और ऑफिस में हवा की गुणवत्ता को अत्यधिक सुधार देता है।
जिन प्रदूषकों को ये पौधा दूर करता है – फॉरमलडीहाईड और क्सइलीन

इंग्लिश इवी

यह अति सुन्दर बेल आपके घर के खिड़कियों और दरवाजों पर एक हरे रंग का परिदृश्य बना सकता है, जबकि यह पॉट में भी अच्छी तरह से बढ़ता है। यह पौधे थोड़ी सी धूप में भी उगता है और लगातार हवा को शुद्ध करता है।
जिन प्रदूषकों को ये पौधा फॉरमलडीहाईड और मोल्ड अलर्जन्स आदि प्रदूषकों को दूर करता है।

गेरबेरा डेज़ी

क्या जानते थे आप की ये सुन्दर फूल ना केवल हवा शुद्ध करते हैं बल्कि हमारे वातावरण को भी बहोत सुन्दर बना देते हैं। इस पौधे को अच्छी रौशनी चाहिए होती है और मिटटी भी अच्छे से ड्रेनेड होनी चाहिए। गेरबेरा डेसीज़ शरद ऋतु से वसंत के मध्य तक अक्सर खिलते हैं। ये पौधा ट्राईक्लोरोथीन और बेंजीन आदि प्रदूषकों को दूर करता है।

स्पाइडर प्लांट

हर बगीचे में ज़रूरी, स्पाइडर प्लांट का पौधा आम तौर पर केंद्र में एक रोसेट से बढ़ता है, नई कटाई, बांह वाले स्टोलन और यहां तक ​​कि छोटे सफेद फूल भी पैदा करता है। उत्कृष्ट हवा क्लीनर होने के लिए जाना जाता है, यह पौधा किसी भी वातावरण में उग सकता है। ये पौधा फॉरमलडीहाईड और क्सइलीन आदि प्रदूषकों को दूर करता है।

ड्रेसेना

अपनी एयर फ़िल्टरिंग गुणवत्ता के लिए जाना जाता है, ड्रेसेना संयंत्र 40 से अधिक विभिन्न किस्मों में उपलब्ध है। बढ़ने में आसान, इन पौधों को बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सीधे धूप से बचें। ड्रेसेना, हालांकि, कुत्तों और बिल्लियों के लिए हानिकारक होते हैं। ये पौधा फॉरमलडीहाईड, बेंजीन, टोल्यूनि और क्सइलीन आदि प्रदूषकों को दूर करता है।

बाम्बू पाल्म

यह पौधा बहुत धूप पसंद करता है, और बहुत लंबा कभी-कभी, 12 फीट तक बढ़ सकता है। जिससे उन्हें घर की सजावट का एक हिस्सा नहीं मिल रहा है पौधा लगा सकते हैं। वायु में अशुद्धियों को साफ करने में चैंपियन, बाम्बू पाल्म को लगभग हर परिवार ने पसंद किया है। ये पौधा ट्राईक्लोरोथीन, फॉरमलडीहाईड और बेंजीन आदि प्रदूषकों को दूर करता है।