×

Kisan Karj Mafi योजना के तहत 200 करोड़ का कर्ज होगा माफ, सरकार ने जारी की लाभार्थियों की लिस्ट

 

यूटिलिटी न्यूज डेस्क !!! यह खबर कुछ किसानों को जान दे सकती है। क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने करीब 33,000 किसानों की सूची तैयार की है. 2022 किसान ऋण माफी (किसान कर्ज माफी योजना 2022) के लाभार्थी कौन हैं। मिली जानकारी के अनुसार इन किसानों का 200 करोड़ रुपये का कर्ज राज्य सरकार माफ करने जा रही है. बता दें कि कृषि विभाग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को विस्तृत प्रस्ताव भेज रहा है. मुहर लगने के बाद प्रदेश के 19 जिलों के किसानों को 200 करोड़ रुपये की कर्जमाफी (200 करोड़ रुपये की कर्जमाफी) मिलेगी. इनकी सूची तैयार कर ली गई है। जानकारी के मुताबिक, योगी सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने के लिए 9 जुलाई 2017 को फसल कर्ज माफी योजना लागू की थी. उसी के अनुरूप कर्जमाफी की सूची तैयार की गई है।

बता दें कि योगी सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने के लिए 9 जुलाई 2017 को फसल कर्ज माफी योजना लागू की थी. जिसमें छोटे और सीमांत किसानों का एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया गया ताकि किसान फसल ऋण से राहत पाकर खेती कर सकें. वेबसाइट पर किसानों से ऑनलाइन आवेदन लिए गए। अब तक करीब 86 लाख किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है। लेकिन, 33,408 किसान अभी भी गंभीर संकट में हैं। सरकार अब ऐसे किसानों का कर्ज माफ करने की योजना बना रही है। कहा जा रहा है कि इस कर्जमाफी से सरकार को 200 करोड़ रुपये का नुकसान होगा।

आपको बता दें कि अकेले अयोध्या जिले में कर्जमाफी योजना का लाभ नहीं लेने वालों की संख्या 3934 है. उनका आवेदन और अन्य प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, सरकार से पैसा मिलने का रास्ता देखा जा रहा है. इन किसानों की कर्जमाफी के लिए करीब 200 करोड़ रुपये की जरूरत है। हाईकोर्ट ने इस संबंध में सरकार से जवाब भी मांगा है। अयोध्या जिले की सदर तहसील के नकटवाड़ा निवासी किसान आनंद द्विवेदी ने कहा कि वह पात्र हैं और आवेदन करने के बाद भी उन्हें कर्जमाफी नहीं दी गई है. निदेशक कृषि एवं सांख्यिकी राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि इस योजना से अधिकांश किसान लाभान्वित हुए हैं। 19 जिलों में आरक्षित वर्ग के किसानों को भी ऋण माफी दी गई है, इन जिलों के अधिकांश सामान्य वर्ग के किसानों के ऋण माफ करने के लिए जल्द ही बजट उपलब्ध होने की उम्मीद है।