×

इन 1.4 लाख मोबाइल नंबरों को सरकार ने कर दिया हैं ब्लॉक, कहीं अगला नंबर आपको तो नहीं, यहां देखें पूरी लिस्ट
 

 

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! आजकल ऑनलाइन धोखाधड़ी और घोटाले के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने डिजिटल फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए अब तक कुल 1.4 लाख मोबाइल नंबर ब्लॉक कर दिए हैं. करीब 3.08 लाख सिम ब्लॉक कर दिए गए हैं. बता दें कि वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन नंबरों और सिम को ब्लॉक कर दिया है।

ऑनलाइन धोखाधड़ी पर चर्चा

वित्तीय सेवा क्षेत्र में साइबर सुरक्षा पर एक हालिया बैठक में ऑनलाइन धोखाधड़ी और एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) एकीकरण के माध्यम से वित्तीय साइबर धोखाधड़ी सूचना और प्रबंधन प्रणाली (सीएफसीएफआरएमएस) प्लेटफॉर्म पर बैंकों और वित्तीय संस्थानों को शामिल करने पर चर्चा हुई इस बैठक में पता चला कि अब तक गलत इरादे से मैसेज भेजने वाले 19,776 लोगों को ब्लैकलिस्ट किया जा चुका है. बता दें कि 10 फीसदी धोखाधड़ी बैंक खातों से जुड़ी होती है. वहीं, 10 प्रतिशत एटीएम कार्ड से संबंधित हैं और 16 प्रतिशत अन्य गतिविधियों से संबंधित हैं।

फर्जी लिंक भी ब्लॉक हो गए हैं

इतना ही नहीं सरकार ने घोटाले में शामिल 3 लाख से ज्यादा सिम को ब्लॉक कर दिया है. वहीं धोखाधड़ी के आरोप में 500 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जानकारी के मुताबिक, करीब 50 हजार IMEI नंबर, 2194 यूआरएल और 592 फर्जी लिंक भी ब्लॉक किए गए हैं.

साइबर जालसाज कुछ ही घंटों में लोगों से लाखों रुपये लूट लेते हैं। इससे बचने के लिए सरकार कई अभियान चला रही है. वहीं धोखाधड़ी रोकने के लिए उन मोबाइल नंबरों को भी ब्लॉक कर दिया गया है, जो धोखाधड़ी में शामिल थे.

घोटालों से बचें

(सीएफसीएफआरएमएस) प्लेटफॉर्म को राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (एनसीआरपी) से जोड़ा जाएगा, जिससे बैंकों और वित्तीय संस्थानों और पुलिस के बीच बेहतर संचार संभव हो सकेगा। ऑनलाइन धोखाधड़ी और घोटालों से बचने के लिए किसी भी अनजान नंबर से आए एसएमएस, ईमेल पर आए लिंक पर क्लिक न करें, किसी अनजान व्यक्ति के साथ अपनी बैंक डिटेल साझा न करें।