×

IPL 2020: क्या एमएस धोनी आखिरकार अपनी जिद छोड़ देंगे और मुंबई इंडियंस के खिलाफ युवाओं को मौका देंगे?

 

एक दशक तक आईपीएल में, चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने नए रक्त के भरोसे के अनुभव के फार्मूले के कारण उन्हें अभूतपूर्व परिणाम दिए। तीन आईपीएल खिताब, आठ आईपीएल फाइनल और हर आईपीएल प्लेऑफ के लिए योग्यता; सीएसके एमएस धोनी के सौजन्य से एक ताकत बन गया था। हालांकि, आईपीएल 2020 की कहानी पहले जैसी नहीं रही है।

चेन्नई इस सीजन से बाहर होने की कगार पर है। अगर ऐसा होता है, तो यह उनके इतिहास में पहली बार होगा कि वे प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहे। और सफलता की तरह ही, यह पुराने युद्ध धोनी है जो आंशिक रूप से विफलता का कारण है।

हालांकि, अन्य टीमों ने अपने युवा पैरों को बड़े स्तर पर पहुंचाने का जिम्मा सौंपा, उन्होंने अपने पुराने फॉर्मूले को निभाने का फैसला किया। इस सीज़न में तीन बार विजेता के खराब प्रदर्शन ने दृष्टिकोण पर सवालिया निशान लगा दिया है और धोनी ने इसे सही ठहराने की कोशिश करते हुए कहा कि युवा ने काफी बदलाव करने के लिए पर्याप्त नहीं किया है।

“आप काटना और बदलना नहीं चाहते हैं। असुरक्षा वह चीज है जिसे आप ड्रेसिंग रूम में नहीं रखना चाहते हैं। धोनी ने कहा कि युवाओं ने भी हम लोगों को आगे बढ़ाने के लिए चिंगारी नहीं दिखाई।

चूंकि वे अब जीवित बचे मैच में शारजाह में मुंबई इंडियंस के खिलाफ गोल करने के लिए तैयार हैं, इसलिए बड़ा सवाल यह है कि “धोनी अपनी जिद छोड़ देंगे और युवाओं को मौका देंगे?”

राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से मिली हार के बाद सीएसके के कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने स्वीकार किया कि टीम के पास “स्पार्क” की कमी है और इसे चालू करने के लिए युवाओं में लाना उचित है।

राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से मिली हार के बाद फ्लेमिंग ने कहा, “मुझे लगता है कि यह उचित है कि हम उस पर पलट जाएंगे।”

धोनी ने मैच के बाद की प्रस्तुति के दौरान अपने कोच की प्रतिध्वनि की थी और कहा था: “इस परिणाम ने उन युवाओं को बाकी टूर्नामेंट में मौका दिया है। शायद आगे जाकर हम उन्हें अंदर लाएँ और वे बिना दबाव के खेल सकें ”।

मुम्बई इंडियंस के खिलाफ़ दो खिलाड़ियों में रुतुराज गायकवाड़ और नारायण जगदीशन हैं।

गायकवाड़ एक स्वतंत्र-मुक्त सलामी बल्लेबाज है, जिसका खेल एक द्रव तकनीक के इर्द-गिर्द घूमता है। वह 2016-17 के विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान पहली बार दृश्य में आए जब वह टूर्नामेंट में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुए। जोखिम रहित क्रिकेट खेलने की उनकी क्षमता और विलो के साथ उत्कृष्ट तकनीक ने तुरंत ध्यान आकर्षित किया।

वह समय पर निर्भर करता है और स्पर्श को छुआछूत पर निर्भर करता है, फिर आधुनिक समय में बिजली से चलने वाला प्रहार, जो आज के बल्लेबाज के बीच आम है। CSK ने उन्हें 2019 में चुना। उन्होंने पिछले महीने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपना आईपीएल डेब्यू किया था। हालांकि, वह एक बतख के लिए बाहर निकले। खेले गए दो मैचों में, उन्होंने सिर्फ पांच रन बनाए हैं, लेकिन यह ज्यादातर नंबर 4 पर खेलने की अनुभवहीनता के कारण है।

अगर CSK उसे अंदर लाने का फैसला करता है, तो वे गायकवाड़ के साथ फाफ डु प्लेसिस की जोड़ी शेन वॉटसन को आराम दे सकते हैं।

दूसरी ओर, जगदीशन, अमिता रायुडू को सीएसके के नंबर 4 के रूप में बदल सकते हैं। एक विकेटकीपर विकेटकीपर बल्लेबाज, वह तमिलनाडु प्रीमियर लीग 2016 के पहले सीज़न में एक अत्यधिक प्रभावशाली कार्यकाल के बाद सुर्खियों में आया था।

भारत के लिए भविष्य के विकेट-कीपर संभावितों में से एक के रूप में डब किया गया, उसने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल की शुरुआत की। उन्होंने 28 गेंदों पर 117.86 के स्ट्राइक रेट से शानदार 33 रन बनाए।

सीएसके के लिए अपनी टीम को नए सिरे से तैयार करने और अगले सत्र के लिए रणनीति बनाना शुरू करने का यह एक अच्छा मौका होगा। यदि सीएसके आज जीतता है, तो उनके पास योग्यता के बाहर का मौका होगा। हालांकि, एक नुकसान आईपीएल 2020 सीज़न में उनके लड़खड़ाने के लिए अंतिम कील होगा।