×

IPL-14 : कोलकाता पर जीत के साथ बेंगलोर ने लगाई जीत की हैट्रिक

 

ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (78) और एबी डीविलियर्स (नाबाद 76) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से रॉयल चैलेंजर बेंगलोर ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 10वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को 38 रनों से हराकर जीत की हैट्रिक लगाई। बेंगलोर की इस सीजन में यह लगातार तीसरी जीत है और वह अबतक एक भी मुकाबला नहीं हारा है। बेंगलोर ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मैक्सवेल के 49 गेंदों पर नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 78 और डीविलियर्स के 34 गेंदों पर नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 76 रन की पारी के दम पर 20 ओवर में चार विकेट पर 204 रनों का स्कोर खड़ा किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 166 रन ही बना सकी। डीविलियर्स को उनकी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस हार के साथ ही कोलकाता को इस सीजन में लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा। कोलकाता की ओर से आंद्रे रसेल ने 20 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से सर्वाधिक 31 रन बनाए।

बेंगलोर की ओर से काइल जैमिसन ने तीन विकेट लिए जबकि युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल को दो-दो विकेट मिला और वाशिंगटन सुंदर ने एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता की शुरूआत कुछ खास नहीं रही और शुभमन गिल जैमिसन की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौटे। शुभमन ने नौ गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 21 रन बनाए। इसके कुछ देर बाद राहुल त्रिपाठी 20 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 25 रन बनाकर आउट हुए।

नीतीश राणा भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके और चहल की गेंद पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। राणा ने 11 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 18 रन बनाए। नए बल्लेबाज के रूप में उतरे दिनेश कार्तिक (2) रन बनाकर आउट हुए।

कप्तान इयोन मोर्गन ने शाकिब अल हसन के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी हुई। यह साझेदारी और बड़ी होती उससे पहले मोर्गन आउट हो गए। उन्होंने 23 गेंदों पर एक चौका और दो छक्कों की मदद से 29 रन बनाए।

मोर्गन के बाद शाकिब (26) भी पवेलियन लौटे। इसके बाद पैट कमिंस (6) भी जल्द ही आउट हो गए। आंद्रे रसेल ने कुछ देर टिककर टीम को हार के मुंह से निकालने की कोशिश की लेकिन वह आठवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। कोलकाता की पारी में हरभजन सिंह दो और वरूण चक्रवर्ती दो रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, बेंगलोर की शुरूआत खराब रही थी और वरूण चक्रवर्ती ने कप्तान विराट कोहली (5) और रजत पाटीदार (1) को कुल नौ रन के स्कोर पर आउट किया। शुरूआती झटका लगने के बाद मैक्सवेल और देवदत्त पडीकल ने बेंगलोर की पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी की।

प्रसिद्ध कृष्णा ने हालांकि पडीकल को आउट कर बेंगलोर को तीसरा झटका दिया। पडीकल ने 28 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 25 रन बनाए। पडीकल के आउट होने के बाद मैक्सवेल और डीविलियर्स ने तूफानी पारी खेल बेंगलोर को मजबूत स्थिति पर पहुंचाया। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 53 रन जोड़े।

कमिंस ने हरभजन के हाथों कैच कराकर मैक्सवेल को आउट किया। इसके बाद डीविलियर्स ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए बेंगलोर को बड़े स्कोर की अग्रसर किया और टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। बेंगलोर की पारी में काइल जैमिसन चार गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 11 रन बनाकर नाबाद रहे।

कोलकाता की ओर से वरूण को दो विकेट मिले जबकि कमिंस और प्रसिद्ध ने एक-एक विकेट लिया।

न्यूज सत्रोत आईएएनएस