×

सेवानिवृत्त सैनिकों, आश्रितों को अगले सप्ताह से मिलेगी Corona Vaccine

 

सेना के अस्पतालों में सुरक्षा बलों के आश्रितों और सेवानिवृत्त सैनिकों को अगले सप्ताह से कोविड-19 वैक्सीन दिए जाने को मंजूरी मिल गई है। यह जानकारी शनिवार को भारतीय सेना ने दी। सेना ने एक बयान में कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सेना के अस्पतालों में सुरक्षा बलों के आश्रितों और सेवानिवृत्त सैनिकों को कोविड-19 का टीका लगाए जाने को मंजूरी दे दी है।

को-विन प्लेटफॉर्म पर सशस्त्र बलों के अस्पतालों का पंजीकरण पूरा होने के बाद अगले हफ्ते से यह प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है

भारतीय सेना ने कहा, “इसके लिए दिशानिर्देश कुछ दिनों में जारी किए जाएंगे।”

जनवरी में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के पहले चरण में देशभर में कोरोनावायरस से निपटने के लिए सैन्य डॉक्टरों, पैरामेडिक्स और अस्पताल के कर्मचारियों को टीका लगाया गया था। लाभार्थियों को कोवैक्सीन और कोवीशिल्ड शॉट्स दिए गए थे।

सशस्त्र बलों ने कोरोनावायरस महामारी के कारण लोगों की पीड़ा को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सेना ने कोविड-प्रभावित देशों, जैसे कि चीन, ईरान, इटली और मलेशिया आदि देशों में फंसे भारतीयों को निकालने में अहम भूमिका निभाई है। इसके अलावा सुरक्षा बलों ने देशभर के लोगों को राहत सामग्री प्रदान करने में भी अहम योगदान दिया है। सशस्त्र बल के जवान देश भर चलाए गए मिशनों में सबसे आगे रहे हैं।

सशस्त्र बलों के अस्पतालों और चिकित्सा सुविधाओं को कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए समर्पित किया गया है, जबकि कुछ जगहों को क्वारंटीन सेंटर्स में बदल दिया गया है।

न्यूज सत्रोत आईएएनएस