×

व्यायाम के इस फायदे को सुनकर आप रह जाएंगे हैरान, जानिए!

 

ऑस्ट्रेलिया से एक नए अध्ययन के अनुसार, व्यायाम से जीवन काल में बढ़ोतरी होती है। शोधकर्ताओं द्वारा नियमित शारीरिक गतिविधि को मस्तिष्क क्षति में कमी और जीवन की संतुष्टि में वृद्धि के साथ जोड़ा गया है। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित नए अध्ययन से पता चलता है कि व्यायाम भी जीवन का विस्तार कर सकता है।

इस अध्ययन में 12,000 ऑस्ट्रेलियाई पुरुषों शामिल थे। शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रति सप्ताह 150 मिनट की सशक्त गतिविधि ने जीवन को दो से तीन साल बढ़ाया। नियमित शारीरिक गतिविधि भी सफल बुढ़ापे से जुड़ी हुई थी जिससे बुढ़ापे में हार्ट अटैक, मेमोरी में कमी जैसे रोग में कमी की जा सकती है।

 रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का कहना है कि लोगों को हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि मिलनी चाहिए। व्यायाम से न केवल आपका जीवन काल बढ़ता है, बल्कि इसके साथ आपका बुढ़ापा भी काफी सरल होता है और आपको कई तरह के रोग नहीं होते हैं जो बुढ़ापे में आपको परेशान कर सकते हैं।

अल्मेडा ने एक समाचार में कहा कि दूसरे शब्दों में वे महत्वपूर्ण सहायता के बिना अपने व्यवसाय के बारे में आगे बढ़ने और काम करने में सक्षम थे। अपने वित्त की देखभाल, अपने घर की देखभाल आदि करने में सक्षम थे। और उनके पास मानसिक बीमारी का कोई सबूत नहीं था। यह अध्ययन खेल चिकित्सा के ब्रिटिश जर्नल में प्रकाशित किया गया है।एरोबिक व्यायाम बूढ़े लोगों के लिए काफी बेहतर होता है।