×

आपके चेहरे पर भी नहीं आती है घनी दाढ़ी, तो करे यह उपाय

 

जयपुर, आज के समय में युवाओं में दाढ़ी का जबर्दस्त क्रेज है। भरी हुई दाढ़ी पर्सनैलिटी को निखारती है। बॉलीवुड अभिनेता से लेकर क्रिकेट खिलाड़ी तक सब लोग लंबी दाढ़ी मूंछे रखने लगे है। जिनके अनुशरण से जवान लड़के भी अपनी दाढ़ी को लेकर बहुत ही ज्यादा क्रेज दिखा रहे हैं। इस ट्रेंड में उन युवाओं को खासी परेशानी हो रही है जो दाढ़ी तो  रखना चाहते है, लेकिन उनकी दाढ़ी जल्दी बढ़ती नहीं है। खैर इसे लेकर परेशान होनें की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जिनके माध्यम से आप भी अपना लुक बदल सकते है।

आवंले का तेल –  दाढ़ी बढ़ाने के लिए आंवले के तेल से रोज अपने चेहरे की 20 मिनट तक मसाज करें और फिर उसे ठंडे पानी से धो लें। साथ ही आंवले के तेल में सरसों की पत्तियां मिलाकर पेस्ट बनाए और उसे दाढ़ी वाले हिस्से पर 20 मिनट के लिए लगाएं। सप्‍ताह में 3 से 4 बार करे फायदा आपको दिखाई देने लगेगा।

नारियल तेल – घनी दाढ़ी पाने के लिए करी पत्तों को नारियल के तेल में डालकर उबाल लें और फिर उसे ठंडा होने दे। ठंडा होने के बाद उससे अपनी दाढ़ी की मालिश करें। साथ ही जब भी आप सेव करे तो नारियल के तेल को हल्के गर्म पानी में मिलाकर मालिश करे इससे बाल जल्दी उगने लगेंगे।

नींबू व दाल चीनी –  सबसे पहले दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर उसकी पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए और 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धोए और सूती कपड़े से चेहरे को पोंछे. सप्ताह में 2 बार ऐसा करने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे. अगर आपकी त्वचा को नींबू से एलर्जी हो तो इसका प्रयोग ना करें। साथ ही तनाव मुक्त रहने का प्रयास करे।