×

ऑफिस में काम करते हुए भी कर सकते हैं फिट रहने की पहल

 

जयपुर। आज कल हम जिस तरह की दिनचर्या को फॉलो कर रहे है वह हमको बीमारियाँ दे रही है । सारा सारा दिन बैठ कर काम करना हमारे शरीर को खराब कर रहा है । कई कई लोगों को इसी के कारण ना जाने कितनी बीमारियाँ भी हो रही है । आज कल का खान पान भी कुछ इसी तरह का हो चला है की हम लोग बीमार हो रहे हैं ।

आज हम बात कर रहे हैं की कैसे आप ऑफिस में ही खुद को फिट रखने की पहल कर सकते हैं । हम मानते हैं की जिस तरह का हमारा काम होता है हम सभी काम के साथ साथ फिटनेस को मेंटेन कर पाना बहुत ही मुसखिल होता है । आज हम आपको इसी परेशानी को खत्म कर खुद को फिट रखने का तरीका बताने जा रहे हैं ।

पीठ और गर्दन को सीधा रखते हुए चेयर पर आराम से बैठें ,अब  शरीर, चेहरे और आंखों को रिलैक्स्ड कर लें ।  अब अपने बाएं हाथ को चेयर के आर्म्स पर रखें और दाएं हाथ की हथेली को कप शेप में बनाकर छाती की बाईं तरफ हल्के हाथ से सहलाएं। इस ऐक्टिविटी के जरिए हार्ट को मसाज मिलता है जिससे ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होता है और हार्ट मजबूत बनता है।

कुर्सी पर आराम से बैठ जाएँ  और अपने पैर को एकसाथ जोड़कर रखें। अब अपने बाएं हाथ से कुर्सी के आर्म्स को पकड़कर सपॉर्ट लें और लोअर बैक, गर्दन और दाएं हाथ को बाईं तरफ झुकाएं।अब  कुछ देर बाद दाएं हाथ से कुर्सी के आर्म्स को पकड़ें और लोअर बैक, गर्दन और बाएं हाथ को दाईं तरफ झुकाएं। इस आसन को करते वक्त अपनी आंखें खुली रखें । यह आपको एक दम फिट बना कर रखे गा ।

कुर्सी पर आराम से बैठ जाएँ  और अपने पैर को एकसाथ जोड़कर रखें। अब अपने बाएं हाथ से कुर्सी के आर्म्स को पकड़कर सपॉर्ट लें और लोअर बैक, गर्दन और दाएं हाथ को बाईं तरफ झुकाएं।अब  कुछ देर बाद दाएं हाथ से कुर्सी के आर्म्स को पकड़ें और लोअर बैक, गर्दन और बाएं हाथ को दाईं तरफ झुकाएं। इस आसन को करते वक्त अपनी आंखें खुली रखें । यह आपको एक दम फिट बना कर रखे गा । ऑफिस में काम करते हुए भी कर सकते हैं फिट रहने की पहल