×

चोट लगने पर खून रोकने के लिए करे ये उपाए, मिलेगा फायदा

 

जयपुर, हमारे कई बार चोट लग जाने के कारण अचानक से खून निकलने लगता है। जिसे रोकना बहुत जरूरी होता है। अगर इस खून को जल्दी नहीं रोका जाए तो अन्य कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। इसे रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे होते है जिनकी सहायता से हम तुरंत निकलने वाले खून को रोक सकते है। तो आइए जानते है ऐसे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में…

बर्फ का करे इस्तेमाल

कई बार चोट लग जाने पर हमारे शरीर से काफी खून निकलने लगता है ऐसे समय में बर्फ का इस्तेमाल किया जा सकता है। बर्फ खून में क्लोट्स बनाने में सहायक होती है। और क्लोट्स बनने से खून रूक जाता है। वहीं बर्फ लगाने का एक ओर फायदा होता है। जब चोट वाले स्थान पर बर्फ रगड़ते है तो दर्द कम हो जाता है।

हल्दी है इलाज

हल्दी में कई सारे गुण पाए जाते है जह हमारे चोट लग जाए और खून निकलने लगे तो चोट वाले स्थान पर हल्दी लगा देनी चाहिए। क्योंकि हल्दी में दर्द निवारक गुण होते है। साथ ही यह खून को रोकने में सहायक होती है। इससे चोट के स्थान पर सूजन भी नहीं आती है और यह होनें वाले इंफेक्शन को भी रोकती है।

लगाए फिटकरी

अगर आपके शरीर पर चोट की वजह से खून आ रहा है तो चोट वाले स्थान पर फिटकरी को रगड़े ऐसा करने पर खून में क्लोटिंग बन जाएगी।और खून आसानी से रूक जाएगा। साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते है जो आपकों कई तरह के बैक्टिरिया से भी बचाते है।

चीनी पाउडर का करे प्रयोग

चीनी में एंटीसेप्टिक गुण होते है। जो खून के साथ साथ इंफेक्शन को भी रोकती है। जिससे इसमें लिक्विड को सौंखने की क्षमता भी होती है। जिससे खून आसानी से रूक जाता है। वहीं क्लोंटिंग की प्रक्रिया भी तेज हो जाती है।