×

बहुत ज्यादा एक्सर्साइज़ करने से जाती है फैसले लेने की क्षमता

 

 

जयपुर । आज कल लोगों को फिटनेस का बुखार चढ़ा हुआ है । हर कोई जिम जाने में पागल हो रहा है । कई कई लोग सारा सारा दिन जिम जाते हैं , वर्जिश करने में ही सारा समय निकाल जाता है । लोगों को लगता है ऐसा करना उनकी सेहत को अच्छा बनाता है । पर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है की हर काम की अति सिर्फ परेशानी ही पैदा करती है ।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं की ज्यादा एक्सर्साइज़ करना आपको किस तरह से बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है । वह भी कोई ऐसी वैसी नहीं बहुत गंभीर है । यह बहुत ज्यादा एक्सर्साइज़ करने की आदत आपको मानसिक रूप से परेशानी उत्पन्न कर देती है । आइये जानते हैं इस बारे में ।

स्टडी को 35 साल की उम्र के 37 एथलीटों पर किया गया। उन्हें तीन हफ्ते तक अपनी एक्सर्साइज जारी रखने या फिर उसे 40 फीसदी तक बढ़ाने के लिए कहा गया। इस दौरान विशेषज्ञों ने इन एथलीटों से कुछ सवाल भी पूछे। आखिर में सभी का एमआरआई स्कैन किया गया। इस स्टडी के नतीजों में यह बात सामने आयी कि तीन हफ्ते से ज्यादा एक्सर्साइज करने वालों के व्यवहार में बदलाव आया और उन्होंने ज्यादा थका हुआ महसूस किया।

विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे शख्स के फैसले लेने की क्षमता प्रभावित होती है और वह कई बार सही फैसले नहीं ले पाता। अपने जीवन के लक्ष्यों के प्रति उसके बर्ताव और विचार की प्रक्रियाओं में भी बदलाव दिख सकता है। एक्सर्साइज जरूरी है लेकन जरूरत से ज्यादा एक्सर्साइज हानिकारक है।

स्टडी को 35 साल की उम्र के 37 एथलीटों पर किया गया। उन्हें तीन हफ्ते तक अपनी एक्सर्साइज जारी रखने या फिर उसे 40 फीसदी तक बढ़ाने के लिए कहा गया। इन एथलीटों से कुछ सवाल भी पूछे। आखिर में सभी का एमआरआई स्कैन किया गया। यह बात सामने आयी कि तीन हफ्ते से ज्यादा एक्सर्साइज करने वालों के व्यवहार में बदलाव आया बहुत ज्यादा एक्सर्साइज़ करने से जाती है फैसले लेने की क्षमता