×

क्या होती है कार्डियो एक्सरसाइज

 

जयपुर। कार्डियो एक्सरसाइज करने के लिए जिम जाने की आश्यकता नहीं है आप घर पर कुछ नियम फॉलो करके यह वर्कऑउट कर सकते है। जिम में कई लोग आते है तो आपको कई अन्य परेशानियां भी झेलनी पड़ती है। अगर आप यह एक्सरसाइज घर पर ही करेंगे तो आपको कई समस्याएं नहीं होगी। घर पर कार्डियो वर्कआउट करना काफी लाभकारी होता है।

बता दें कि घर पर कार्डियो एक्सरसाइज करना किसी और व्यायाम विकल्प से बेहतर हैं। इसकेअलावा, आपको रोकने के लिए कोई मौसम नहीं हैं। कई लोग मानते हैं कि कार्डियो को बाहर या महंगी मशीन पर करना पड़ता है। आपको बताएंगे कि कैसे आप घर में थोड़ा समय निकालकर कार्डियो कर सकते हैं।

कार्डियो दरअसल आपके वजन घटाने और आपको स्वस्थ रखने में सक्षम है, ये डायबिटीज या हाइ ब्लड प्रेशर की समस्याओं से आपको निजात दिला सकता है। आपको पसीने लाने में मदद करते हों, उन्हें ही कार्डियो कहा जाता है। आपको एक्टिव भी रखता है। कार्डियो करने से आपकी कैलोरीज कम होती है और फेफड़े भी स्वस्थ रहते हैं।

रस्सी कूदने से आप एक्टिव और तंदुरुस्त रहते हैं, इसके लिए आपको कोई निश्चित समय निकालने की जरूरत नहीं है आप इसे किसी भी वक्त कर सकते हैं। इसकी मदद से आप अपने एब्स के आस-पास का फैट घटा सकते हैं और ये मांसपेशियों को भी मजबूत करता है।

बर्पीज एक ऐसी ही एक्सरसाइज है जिसमें आप अपने घुटनों के बल झुकें और दोनों हाथों को ज़मीन पर रखें, कई पुशअप्स लगाएं। ऐसा आप तब तक कर सकते हैं, जब तक दिल की धड़कने तेज न होने लगें। बीच बीच में थोड़ा आराम करना भी आपके लिए ठीक होगा।

वहीं जंपिंग जैक को साइड-स्ट्रैड हॉप भी कहा जाता है, ये पूरे शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है, इससे आपका दिनचर्या बेहतरीन बन जाती है। ये व्यायाम करने में काफी मजेदार है, यह आपके हृदय की गति को संतुलित करने में मदद करता है।

कार्डियो एक्सरसाइज को लेकर कई लोगों का मानना है कि यह सिर्फ जिम में ही की जा सकती है। लेकिन बिल्कुल नहीं है आप इसे घर पर भी कर सकते है। जिस वर्कऑउट से आपको पसीने लाने में मदद होती है, उन्हें ही कार्डियो कहा जाता है। क्या होती है कार्डियो एक्सरसाइज