×

गर्म पानी में 1 चुटकी काली मिर्च डालकर पीने से दूर होती हैं, ये खतरनाक बीमारियां

 

जयपुर, आयुर्वेद में काली मिर्च को औषधि माना गया है।  जो हमेशा रसौई में मौजूद होती है, दोस्तों काली मिर्च बहुत गुणकारी होती है। आयुर्वेद में इसका वर्णन किया गया है। पर हमारी जानकारी की कमीं के चलते हम इसके गुणों के बारे में नहीं जानते है। सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ कालीमिर्च का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह हमारे बॉडी सेल्स को भी फायदा पहुंचाती है, आज हम आपको बता रहे है कि काली मिर्च का सेवन करके किन बिमारियों से बचा जा सकता है।

डिहाइड्रेशन – अगर आप डिहाईड्रेशन से परेशान है तो काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। गर्म पानी के साथ इसका सेवन करने शरीर में नमीं बनी रहती है। जिससे आपकी त्वचा हमेशा जवां दिखाई देती है। इतना ही नहीं इससे शरीर मे उर्जा बनी रहती है. जिससे थकावट का अहसास नहीं होता है।

स्‍टेमिना बढ़ाए –  काली मिर्च में ऐसे तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। जिससे हमारी पाचन क्षमता सही होती है। इससे कब्ज की परेशानी भी दूर होती है। क्योंकि शरीर के अंदर मौजूद विषाणु को बाहर निकालने का काम करती है। साथ ही एसिडिटी की समस्या मे भी फायदा होता है। 

फैट कम करे –  काली मिर्च और गर्म पानी शरीर में बढ़ा हुआ फैट कटता है। जिससे शरीर कैलोरी को बर्न करके वजन कम करने में हमारी मदद करता है। वहीं अगर आपको जुकाम हो जाए तो काली मिर्च गर्म दूध में मिलाकर पीएं। अगर जुकाम बार-बार होता है और  छीकें लगातार आती हैं तो काली मिर्च की संख्या एक से शुरू करके रोज एक बढ़ाते हुए पंद्रह तक ले जाए। फिर इसे घटते क्रम में ले आए। इससे आपकी जुकाम समाप्त हो जाएगी।

कब्‍ज दूर करे  – एक कप पानी में आधे नीबू का रस मिलाकर आधा चम्मच काली मिर्च का चूर्ण मिलाए। आधा चम्मच काला नमक मिलाकर कुछ दिनों तक  नियमित रूप से इसका सेवन करे। इससे गैस की समस्या दूर हो जाती है।